1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. बिना डाइट को फॉलो करें रोजाना पीएं ग्रीन कॉफी, हो जाएगा आसानी से वजन कम

बिना डाइट को फॉलो करें रोजाना पीएं ग्रीन कॉफी, हो जाएगा आसानी से वजन कम

India TV Lifestyle Desk [ Updated 19 Oct 2016, 16:38:00 ]
बिना डाइट को फॉलो करें रोजाना पीएं ग्रीन कॉफी, हो जाएगा आसानी से वजन कम - India TV

हेल्थ डेस्क: सुबह चाय या कॉफी की एक घूंट आपकी पूरी थकान दूर कर देती है आपको दिनभर के लिए एनर्जी दे देती है। आप ग्रीन टी के बारें में अच्छी तरह में जानते होगे। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसे पीने से की गंभीर बीमारियों जैसे कि कैंसर भी सही हो जाता है। शायद आप इसका सेवन भी करते होगे, लेकिन कभी आपने ग्रीन कॉफी के बारें में या फिर इसका सेवन किया है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से निजात पा सकते है। कैफीन के कारण कई लोग इसे पीना सही नहीं मानते है। लेकिन इससे आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते है।

ये भी पढ़े-

जानिए, क्या है ग्रीन कॉफी?
ग्रीन टी के चलन के साथ ही ग्रीन कॉफी को लेकर भी बहुत चर्चाएं की जाने लगी। यह असल में कच्चे, बिना सिके हुए कॉफी के बीज होते हैं। इन्हें इसी स्वरूप में पीसकर काम में लाया जाता है। चूंकि ये प्राकृतिक और कच्चे रूप में काम में लिए जाते हैं, इसलिए इसे ग्रीन कॉफी कहा जाता है।

शोध में ये बात सामने आई
कई शोध कोलोरोजेनिक एसिड के मेटाबॉल्जिम पर पड़ने वाले साकारत्मक प्रभावों को पुष्टि करते है। ग्रीन कॉफी के ऊपर एक शोध किया गया जिसमें प्रतिभागियों को दो सप्ताह तक ग्रीन कॉफी के सत्त की काफी मात्रा, दो सप्ताह कम मात्रा और दो सप्ताह तर प्लेसबो का सेवन करने के लिए कहा गया। हर डोज के बीच दो सप्ताह का ब्रेक दिया गया। जिके परिणाम में ये बात सामने आई कि ग्रीन कॉफी वजन कम करने में काफी फायदेमंद है। इसके साथ ही बॉडी मॉस अंडेक्स और बॉडी फैट परसेंटेज में भी काफी गिरावट आई थी।

अगली स्लाइड में पढ़े फायदों के बारें में

Read Complete Article
Related Tags:
loading...