Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रखना है दिल को हेल्दी, तो करें सप्ताह में इतने पैग एल्कोहल का सेवन

अगर आप कम मात्रा में शराब पीते हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी की तरह है, क्योंकि दो नए शोध के मुताबिक शराब सेवन बिल्कुल न करनेवालों की तुलना में ऐसे लोगों को हृदयाघात का खतरा कम होता है।

IANS IANS
Updated on: February 23, 2016 14:16 IST
drink alcohol in moderation is healthy for the heart- India TV Hindi
drink alcohol in moderation is healthy for the heart

लंदन: अगर आप कम मात्रा में शराब पीते हैं, तो यह खबर आपके लिए खुशखबरी की तरह है, क्योंकि दो नए शोध के मुताबिक शराब सेवन बिल्कुल न करनेवालों की तुलना में ऐसे लोगों को हृदयाघात का खतरा कम होता है। शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया है कि  सप्ताह में तीन से पांच पैग लेना आपके दिल के लिए अच्छा हो सकता है।

ये भी पढ़े-  मोटापा से पाना है छुटकारा, तो रोजाना सिर्फ आधा घंटा करें ये काम

शोधकर्ताओं में एक नॉर्वेजियन युनिवर्सिटी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी (एनटीएनयू) में सोशल मेडिसिन के प्रोफेसर इमरे जांन्सकी ने कहा, "यह सर्वविदित है कि अल्कोहल स्वास्थ्यकर कोलेस्ट्रॉल प्रदान करता है। लेकिन एक तरफ अल्कोहल उच्च रक्तचाप का भी कारण बनता है। इसलिए प्राय: पीने की तुलना में कम पीना स्वास्थ्यकर हो सकता है।"

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ कार्डियोलॉजी तथा इंटरनल मेडिसिन में हृदयाघात को लेकर प्रकाशित एक अध्ययन में अल्कोहल व गंभीर मायोकार्डियल इन्फार्क्‍सन (एएमआई) के बीच संबंध का आकलन किया गया।

दोनों ही मामलों में शोधकर्ताओं ने इस बात को दर्शाया कि नियमित तौर पर शराब का सेवन करनेवालों का दिल न पीने या बेहद थोड़ी मात्रा में पीने वालों की तुलना में स्वस्थ होता है। अध्ययन में यह बात सामने आई कि प्रति सप्ताह तीन से पांच पैग लेनेवालों को न पीने या बेहद थोड़ी मात्रा में पीने वालों की तुलना में हृदयाघात का खतरा 33 फीसदी कम होता है।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement