Ford Assembly election results 2017
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. भूलकर भी रात के समय न करें इन 4 सफेद चीजों का सेवन, हो जाएगे मोटापे के शिकार

भूलकर भी रात के समय न करें इन 4 सफेद चीजों का सेवन, हो जाएगे मोटापे के शिकार

आधे से ज्यादा लोग सोने के कुछ समय पहले ही खाना खाते है और बिना टहले ही सो जाते है। जिसके कारण खाना पचता नहीं है और यह फैट बढ़ाता है। जानिए ऐसी ही 5 सफेद चीजों के बारें में जिनका सेवन रात के समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:07 Dec 2017, 10:47 PM IST]
weight gain- Khabar IndiaTV
weight gain

हेल्थ डेस्क: आज के समय हर तीसरा व्यक्ति मोटापे से शिकार है। इसमें सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की है। इसका मुख्य कारण ठीक ढंग से खानपान न हो। कई बार होता है कि हम खानपान में थोड़ा सा भी ध्यान नहीं देते है। भूख लगने पर हमें जो दिखता है वह हम खा लेते है। जो कि मोटापे बढ़ाने में सबसे बड़ी समस्या है।

अगर आपको मोटापे से बचना है तो रात के समय ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिे। जिससे कि आपका मोटापा बढ़ें। रात में समय ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। जो कि जल्दी न पचती है।

आधे से ज्यादा लोग सोने के कुछ समय पहले ही खाना खाते है और बिना टहले ही सो जाते है। जिसके कारण खाना पचता नहीं है और यह फैट बढ़ाता है। जानिए ऐसी ही 5 सफेद चीजों के बारें में जिनका सेवन रात के समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए।

व्हाइट ब्रेड

इसमें भरपूर मात्रा में शुगर होती है। इसके साथ ही इसमें फाइबर बिल्कुल न के बराबर होती है। जो कि शरीर में जाकर फैट एकत्रित करता है। जो कि मोटापे का कारण होता है। इसलिए आप रात के समय इसका सेवन न करें। अगर किया तो यह ठीक से पचेगा नहीं। इसके साथ ही आपको पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

केला
केला में भरपूर मात्रा में विटामिन्स,मिनरल्स और पोषक तत्व पाएंजाते है, लेकिन यह जल्दी से नहीं पचता है। जिसके कारण मोटापा बढ़ने के सबसे ज्यादा चांसेस होते है। इसलिए रात के समय इसका सेवन न ही करें तो आपके लइए बेहतर होगा।  

मैदा
मैदा का ज्यादा सेवन भी आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि यह जल्दी पचता नहीं है। इसके साथ ही यद ज्यादा तेल सोखता है। जिसके कारण वजन बढ़ने के चांसेस सबसे ज्यादा होते है। मैदा गेंहू से ही बनाएं जाते है, लेकिन इसे बनाते समय गेंहू के ऊपर का छिलका हटा देते है। जिसके करण फाइबर इसमें एक भी नहीं होता है। इसलिए कोशिश करें कि रात के समय मैदा की पूरी, पराठा, बिस्टिक आदि का सेवन न करें।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और फूड्स के बारें में

You May Like