Thursday, March 28, 2024
Advertisement

भूलकर भी पीरियड्स के दौरान न करें ये 6 काम, हो सकता है जानलेवा

कई बार होता है कि हम पीरियड्स के समय ऐसे काम कर लेते है। जिससे कि आपकी जानपर बन आती है। इसलिए हम ऐसी ही कुछ कामों के करने से बचे।

Shivani Singh Written by: Shivani Singh @lastshivani
Updated on: August 02, 2017 22:15 IST
periods- India TV Hindi
periods

हेल्थ डेस्क: महीने के वो दिन हर औरत के लिए अलग होते हैं। कुछ महिलाओं को इन दिनों में तेज दर्द सहना पड़ता है तो कुछ के लिए ये सामान्य होता है। पर लगभग हर औरत पीरियड्स के दौरान बेचैन रहती है। (भूलकर भी इस चीज का न करें ज्यादा सेवन, बन सकता है मां बनने में बाधक)

पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के हॉर्मोनल बदलाव होते हैं, जिसके चलते उन्हें कई तरह की शारीरिक और मानसिक तकलीफ से गुजरना पड़ता है। जैसे कि मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, दर्द, भारीपन, चक्कर आना आदि समस्याएं हो सकती है। (हल्दी और काली मिर्च का एक साथ करें सेवन, मिलेंगे ये बेहतरीन फायदे)

इस समय कुछ लड़कियों को चिड़चिड़ेपन से गुजरना पड़ता है। साथ अपनी सेहत का खास ध्यान रखना पड़ा है। इस समय महिलाओं को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। जिससे कि आपको ज्यादा ब्लीडिंग और ज्यादा दर्द का सामना न करना पड़े।

कई बार होता है कि हम पीरियड्स के समय ऐसे काम कर लेते है। जिससे कि आपकी जानपर बन आती है। इसलिए हम ऐसी ही कुछ कामों के करने से बचे।

ज्यादा देर न लगाएं रहे है एक ही सेनेटरी नैपकीन

कई महिलाएं लड़कियां ऐसी होती है जिन्हें पीरियड्स के दौरान अधिक ब्लीडिंग होती है। कई बार हम एक ही सेनेटरी नैपकीन कई घंटे लगाएं रहते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते है कि ज्यादा देर एक ही नैपकीन लगाएं रहने से आपको टॉसिक्स शॉक सिंड्रोम हो सकता है। इससे वहां की जगह पर अधक मात्रा में बैक्टीरिया उत्पनन हो जाते है। इससे अच्छा है कि सेनेटरी के बदले तंपन(Tampon) का यूज करें।

अगली स्लाइड में पढ़े और कामों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement