Saturday, April 20, 2024
Advertisement

सावधान: कहीं आप भी सुबह उठते ही ये गलतियां तो नहीं करते

अगर आप की भी आदतें ऐसी हैं तो जरा सावधान हो जाइए। नहीं तो आपको कई गंभीर बीमारियों से होकर गुजरना पडेगा। साथ ही इससे आपका समसय के साथ -साथ पैसे भी बरबाद होगे। अगर आप ये गलतियां करते है तो अब बिल्कुल न करें। जानिए इन गलतियों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: May 18, 2016 15:31 IST
wake up- India TV Hindi
wake up

हेल्थ डेस्क: कहा जाता है कि अगर आपने सुबह ठीक ढंग से सभी काम किए तो आपका दिन अच्छा जाएगा। दिन भर शारीरिक समस्याओं से निजात मिल जाएगी। इतना ही नहीं आपको किसी भी तरह की कोई बीमारी नहीं होगी। लेकिन हम अपनी लाइफस्टाइल में कुछ ऐसी आदतें शामिल कर लेते हैं जिसके कारण हमारे सेहत में अधिक प्रभाव पडता है।

ये भी पढ़े-

अगर आप भी इन आदतों को करते है, तो सावधान हो जाइए। नहीं तो आपको कई गंभीर बीमारियों से होकर गुजरना पड़ेगा। साथ ही इससे आपका समसय के साथ -साथ पैसे भी बरबाद होगे। अगर आप ये गलतियां करते है तो अब बिल्कुल न करें। जानिए इन गलतियों के बारें में।

  • कुछ लोगों की आदत होती है कि उन्हे जगते ही बिस्तर में ही कॉफी पीने की आदत होती है, लेकिन आप जानते है कि कॉफी पीने से कार्टिसोल हार्मोन का स्तर एक दम से बढ़ जाता है जिससे कि आपको स्ट्रेस अधिक होता है। इसलिए हल्का कुछ खा कर ही कॉफी पिएं।

  • सुबह उठते ही शराब का सेवन न करें। इससे आपका लिवर दोगुने आशंका के साथ खराब होता है।

  • रात को जब हम सोते है तो रात भर में हमारे पेट के अंदर एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। अगर आपने अपने ब्रेकफास्ट में ऑयली-मसालेदार खाने का सेवन किया तो आपको इनडाइजेशन की समस्या हो सकती है।

  • कई लोगों की आदत होती है कि नाश्ता नहीं करते है, लेकिन आपको पता है कि सुबह उठने के 1 घंटे के अंदर ब्रेकफास्ट तक लेना चाहिए। जिससे आपको एसिडिटी की समस्या न हो। साथ ही आपकी बॉडी में भी फुल एनर्जी हो।

अगली स्लाइड में पढ़े और गलतियों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement