Friday, March 29, 2024
Advertisement

भूलकर भी इन चीजों को न खाएं कच्चा, वरना पडेगा भारी

हेल्थ डेस्क: हर कोई खाने का शौकीन होता है। कोई मीठा खाने का शौकीन, तो कोई खट्टा, चटपटा खाने का शौकीन है। ऐसी ही कई ऐसे आहार होते है जिन्हें कच्चा खाना हमारी सेहत के

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 27, 2016 19:47 IST
raw foods
- India TV Hindi
raw foods

हेल्थ डेस्क: हर कोई खाने का शौकीन होता है। कोई मीठा खाने का शौकीन, तो कोई खट्टा, चटपटा खाने का शौकीन है। ऐसी ही कई ऐसे आहार होते है जिन्हें कच्चा खाना हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते है। अगर उन चीजों को पकाया गया तो उनसे पौष्टिक तत्व निकल जाते है। जो कि हमारी सेहत के लिए नुकसानदेय साबित हो सकते है। इसी तरह कुछ ऐसे आहार होते है कि जिन्हें कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

ये भी पढ़े-

 

अगर इन आहार का सेवन आपने कच्चा कर लिया तो आपको फूड प्वॉयजनिंग, सिरदर्द, चक्कर आना, पेट दर्द आदि समस्याएं हो सकती है। मुख्य रुप से कभी भी चिकन, छावा, कसावा की जड़, हरे आलू, अंडे, किडनी बीन्स और रेवंदचीनी की पत्तियां नहीं खानी चाहिए। इस चीजों में पाया जाने वाला सालमोनेला, स्टेफाइलोकोकाई और क्लसट्रिडियम जैसे रोगाणु पाए जाते है जिसके कारण आपकी किडनी, खून और तंत्रिका तंत्र में असर पड़ सकता है। जानिए इन चीजों के बारें में विस्तार से।

किडनी बीन्स

अगर आप लाल सेम को कच्चा खाते है तो इससे भी आपको पेट संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसमें कलप्रिट नामक एक एसिड पाया जाता है। जो कि पेट के लिए हानिकाकरक होता है। इसलिए इसे भिगोकर, पकाकर ही खाएं।

अंडे
कुछ लोगों की आदत होती है कि इसे कच्चा खाते है। आमतौर पर तो यह हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। अगर आपने इसका सेवन कच्चा किया तो इसमें पाया जाने वाला सैलमौनेला नामक वायरस पेट संबंधी कई समस्याएं दे सकता है। इसलिए इसे हमे पका कर खाएं।

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement