Friday, April 19, 2024
Advertisement

कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचना है भूलकर भी न करें इस चीज का यूज

कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लीड ऑर्थर प्रोफेसर अशोक वेंकिटरमन का कहना है कि हम जानते हैं कि एल्डीहाइड अच्छा नहीं है और इसका सीधा संबंध कैंसर से होता है, लेकिन हम ये भी नहीं जानते कि डीएनए को प्रोटेक्ट करने वाले सेल्स के प्रोटीन को अगर ये डैमेज करता है, त

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 19, 2017 13:40 IST
cancer- India TV Hindi
cancer

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हम फैशन के साथ कदम से कदम चला कर चलते है। फिर चाहें बात ड्रेस, मेकअप की हो या फिर शैंपू, साबुन आदि की है। हम हमेशा अच्छे से अचेछ प्रोडक्ट को इस्तेमाल करने की कोशिश करते है। (कहीं आप इस तरह सेब तो नहीं खाते, हो सकता है जानलेवा)

अब बात करें शैंप को, तो हम अच्छे क्वालिटी के शैंपू लाते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि जिस शैंपू को आप रोजाना इतने शौक से लगा रहे है। वो आपकी मौंत का जिम्मेदार हो सकता है। जी हां हाल में एक रिसर्च हुई जिसमें ये बात सामने आई कि कैसे शैंपू में मौजूद कैमिकल्स आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी दे सकता है।

ये केमिकल है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी का जिम्मेदार

शैंपू में एक तरह का कैमिकल पाया जाता है, जिसका नाम ‘एल्डीहाइड’ है। यह हमारे शरीर में छोटे-छोटे मात्रा में पाया जाता है। जो कि वातावरण में हर जगह पाया जाता है। इस रिसर्च में ये बात नहीं कर आई कि बहुत ज्यादा एल्डीहाइड कैमिकल के एक्सपोजर में रहने से कैंसर होने का खतरा रहता है। इस वजह से डीएनए के फिक्स रहने की क्षमता भी खत्म हो जाती है। (सावधान! ऑफिस में ज्यादा देर बैठने से जा सकती है आपकी जान, जानिए क्यों)

शोधकर्ताओं से बताई ये बात
कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के लीड ऑर्थर प्रोफेसर अशोक वेंकिटरमन का कहना है कि हम जानते हैं कि एल्डीहाइड अच्छा नहीं है और इसका सीधा संबंध कैंसर से होता है, लेकिन हम ये भी नहीं जानते कि डीएनए को प्रोटेक्ट करने वाले सेल्स के प्रोटीन को अगर ये डैमेज करता है, तो इसका कारण कैंसर है या नहीं।

अगली स्लाइड में पढ़ें औऱ

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement