Thursday, March 28, 2024
Advertisement

दिखें ये लक्षण, तो समझ लें महिलाओं को है सर्वाइकल कैंसर, ऐसे करें रोकथाम

बच्चेदानी के मुँह(सर्विक्स)या गर्भाशय ग्रीवा का कैंसर दुनिया भर में महिलाओं की असमय मृत्यु का दूसरा बड़ा कारण है। इसमें से 80 प्रतिशत मामले विकासशील देशों की महिलाओं से संबंधित होते हैं। जानिए इसके लक्षण और बचाव के कारण...

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 27, 2017 15:10 IST
Cervical Cancer- India TV Hindi
Cervical Cancer

हेल्थ डेस्क: महिलाओं में होने वाले विभिन्न प्रकार के कैंसरों में गर्भाशय ग्रीवा या सर्वाइकल कैंसर के सबसे ज्यादा मामले सामने आते हैं। महिलाओं की प्राय: सभी स्वास्थ्य समस्याओं में यह कैंसर तीसरे नंबर पर शुमार किया जाता है।

सर्विक्स (गर्भाशय ग्रीवा) गर्भाशय का ही भाग है, जिसकी जांच योनि मार्ग से की जा सकती है। सर्विक्स की चौड़ाई एक इंच से भी कम होती है और इसकी लंबाई लगभग डेढ़ इंच होती है। सर्विक्स एक विशेष प्रकार की मांसपेशियों से घिरा होता है और यह सतह की कोशिकाओं (सरफेश सेल्स) की एक पतली पर्त से ढका होता है।

क्या है सर्वाइकल कैंसर

जब यह बीमारी कैंसर का रूप ले लेती है, तो इसे कार्कीनोमा कहते है। ऐसे वायरस के इंफेक्शन की वजह से जिससे एचपीवी (ह्यूमन पेपीलोमा) हो जाए, तो इससे डिस्प्लेसिया और कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए होता है जब ऐसे पार्टनर के साथ सेक्स किया है जिसने कई लोगों के साथ सेक्स किया हो। जिन महिलाओं का तंत्रिका तंत्र कमजोर होता है, साथ ही जिन महिलाओं का अंग प्रत्यारोपण हुआ हो, उन्हें ये बीमारी होने की संभावना रहती है।

लक्षण
अनिमित खून बहना
अगर सेक्स करने के बाद अधिक खून बहें या फिर तेज दर्द हो, तो इसका एक लक्षण हो सकता है।

व्हाइट डिस्चार्ज
अगर अक्सर आपकी वैजाइना से बदबूदार पानी का रिसाव होता है, चो यह भी सर्वाइकल कैंसर का एक लक्षण है। इसे नजरअंदाज न करें। तुरंत किसी डॉक्टर से संपर्क करें।

पेट के नीचले हिस्से में दर्द
अगर आपकी पेशाब क थैली यानी कि पेट के नीचले हिस्से में दर्द हो रहा है, तो यह इस कैंसर का एक लक्षण है। सके साथ ही पीरियड्स के बीच में स्‍पाटिंग या संबन्‍ध बनाने के बाद ब्‍लीडिंग होना भी इसका एक लक्षण है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें और लक्षण साथ ही जानें रोकथाम

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement