Friday, April 19, 2024
Advertisement

पुरुषों में दिखें ये बदलाव, तो न करें इग्नोर, हो सकता है कैंसर

कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से और अंग को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ खास संकेतों से इसकी पहचान की जा सकती है। जानिए कैसे आप इसे पहचान कर इसकी रोकथाम कर सकते है। जानिए इसके संकेतो के बारें में...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 16, 2017 10:53 IST
man- India TV Hindi
man

हेल्थ डेस्क: माना जाता है कि अगर कैंसर के शुरुआती लक्षणों को पहचान लिया जाएं, तो आप इस गंभीर बीमारी से निजात पा सकते है। वहीं अगर ये समस्या ज्य़ादा बढ़ जाती है, तो जानलेवा हो जाती है।

कैंसर को लेकर डॉक्टर्स का कहना है कि शुरुआती अवस्‍था में पहचान होने के बाद इसके उपचार में आसानी भी होती है और इसके कारण होने वाली मौतों को भी रोका जा सकता है। एक अनुमान के अनुसार पुरुषों में कैंसर से होने वाली मृत्यु में 31 प्रतिशत फेफड़े के कैंसर, 10 प्रतिशत प्रोस्टेट, 8 प्रतिशत कोलोरेक्टल, 6 प्रतिशत पैंक्रिएटिक और 4 प्रतिशत लिवर कैंसर से होती हैं। हालांकि कैंसर शरीर के किसी भी हिस्से और अंग को प्रभावित कर सकता है, लेकिन कुछ खास संकेतों से इसकी पहचान की जा सकती है। जानिए कैसे आप इसे पहचान कर इसकी रोकथाम कर सकते है।

पेशाब करने में परेशान

अगर आपको बार-बार टॉयलेट जाना पड़ रहा है। ज्यादा देर यूरिन न रोक पाना या फिर छूट जाना आदि प्रोस्टेट कैंसर के लक्षण है। या फिर प्रोस्टेट ग्लैंड का साइज बड़ा हो जाने के लक्षण है।

यूरिन में ब्लड आना
जब भी आप यूरिन के लिए जाते है, तो उसमें ब्लड आता है, तो यह खतरे की निशानी है। इससे आपको किडनी, कोलोन या बलैडर में कैंसर हो सकता है। या हो सकता है कि आपको यूनिर इंफेक्शन हुआ हो।

पीठ में दर्द होना
अधिक समय तक बैठे रहना या काम का ज्यादा लोड होना से आम बात है। अगर ये समस्या लगातार बनी रहती है, तो आपको कोलोरेक्‍टल या प्रोस्‍टेट कैंसर का कारण हो सकता है। इसके अलावा कमर के आसपास की मांसपेशियों में भी दर्द होता है।

स्टूल में ब्लड आना
अगर आपको स्टूल में ब्लड आता है, तो आपको कोलोन, ब्लैडर, किडनी का कैंसर हो सकता है। या फिर बवासीर हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और लक्षणों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement