Friday, March 29, 2024
Advertisement

कैंसर की दवा हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने का नया रास्ता: रिसर्च

कैंसर की रोकथाम के लिए बनी दवाइयों का उपयोग उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है। इसका पता एक नए अध्ययन से चला है।

IANS Edited by: IANS
Published on: November 21, 2017 21:43 IST
blood pressure- India TV Hindi
blood pressure

हेल्थ डेस्क: कैंसर की रोकथाम के लिए बनी दवाइयों का उपयोग उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी किया जा सकता है। इसका पता एक नए अध्ययन से चला है। अमेरिका के जॉर्जटाउन विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं द्वारा किया गया यह अध्ययन रक्तचाप के इलाज की दिशा में एक नया कदम है। बाजार में उच्च रक्तचाप के लिए कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं लेकिन ये दवाइयां अलग-अलग तरीके से काम करती है जिसकी वजह से यह सभी मरीजों के लिए उपयुक्त नहीं हैं।

हाइपरटेंशन जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में रक्त वाहिका की वृद्धि के लिए जिम्मेदार फ्राइब्रोब्लास्ट वृद्धि कारक या एफजीएफ का पता लगाया गया है, जिससे कैंसर का विकास होता है और यह रक्तचाप पर भी प्रभाव डालता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने सुझाव दिया है कि जिस तरह कैंसर रोग विशेषज्ञ कैंसर को नियंत्रण में करने के लिए एफजीएफ निरोधी का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह चिकित्सक एफजीएफ का इस्तेमाल रक्तचाप को नियंत्रित करने और हाइपरटेंशन से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिये भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement