Friday, April 26, 2024
Advertisement

पक्षियों को निहारने से पा सकते है तनाव से निजात, जानिए कैसे

एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप पेड़ों, झाड़ियों और चिड़ियों की चहचहाहट वाले पड़ोस में रहते हैं तो आपके तनावग्रस्त या बैचैन होने की संभावना कम हो जाती है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 01, 2017 15:17 IST
bird- India TV Hindi
bird

हेल्थ डेस्क: भागदौड़ भरी लाइफ में हम इतना बिजी हो गए है कि खुद के लिे थोड़ा सा समय नहीं निकाल पाते है। इतना ही नहीं परिवार, दोस्तों से भी काम के कारण दूरी बना लेते है। जिसके कारण  हम अकेलेपन का शिकार हो जाते है। जो कि धीरे-धीरे तनाव की चले जाते है। तनाव कई और कारण से भी हो सकता है। जैसे कि परिवार की टेंशन, पढाई, बिजनेस, नौकरी आदि भी इसके कारण हो सकते है। तनाव से निजात पाने के लिए हम जाने कितनी उपाय अपनाते है। डॉक्टर्स का सहारा लेते है। जिससे कि तनाव से निजात पा जाए।

ये भी पढ़े

एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि अगर आप पेड़ों, झाड़ियों और चिड़ियों की चहचहाहट वाले पड़ोस में रहते हैं तो आपके तनावग्रस्त या बैचैन होने की संभावना कम हो जाती है। एक्सेस्टर यूनिवर्सिटी और ब्रिटिश ट्रस्ट फॉर ऑर्निथोलॉजी व क्वींसलैंड यूनिविर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार, जिन लोगों ने अपराह्न में कई पक्षियों को देखा उनमें अवसाद तनाव और बैचैनी देखी गई।

बायोसाइंस पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन से पता चला कि जो अपने घरों के आसपास पक्षियों, झाड़ियों और पेड़ों को देखने में सक्षम हैं उनके मानसिक स्वास्थ्य में सुधार देखने को मिलता है।

एक्सेस्टर यूनिवर्सिटी के डेनियल कॉक्स ने कहा, "इस अध्ययन से पता चलता है कि प्रकृति के कुछ घटक हमारे मानसिक स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। घर के आसपास मौजूद पक्षी और सामान्य प्रकृति हमारे स्वास्थ्य को सही रखने, शहरों में स्वस्थ वातावरण रखने और रहने वाले माहौल को खुशनुमा बनाए रखने का प्रमुख संकेत दर्शाती है।"

कॉक्स द्वावा किए गए हालिया अध्ययन से यह भी पता चला कि पक्षियों को निहारने से लोग सुकून महसूस करते हैं और प्रकृति से जुड़ाव महसूस करते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement