Friday, April 26, 2024
Advertisement

चाहते हैं शरीर को सही शेप में रखना, तो जरूर करें यह आसान काम

हर किसी की चाहत होती है कि वह फिट रहे और खूबसूरत दिखे। इसके लिए लोग पता नहीं क्या-क्या जतन करते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक आसान-सा काम करके अपने शरीर को सही शेप में रख सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 23, 2017 18:36 IST
Representative Image- India TV Hindi
Representative Image

हर किसी की चाहत होती है कि वह फिट रहे और खूबसूरत दिखे। इसके लिए लोग पता नहीं क्या-क्या जतन करते रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप एक आसान-सा काम करके अपने शरीर को सही शेप में रख सकते हैं। जी हां, अपने दिन की शुरूआत भरपूर नाश्ते के साथ करने वाले लोगों का वजन कम होने की संभावना जताते हुए वैज्ञानिकों ने सदियों पुरानी इस कहावत पर मुहर लगाई है कि सुबह का नाश्ता राजा की तरह करना चाहिए और रात का खाना फकीर की तरह। (भूलकर भी पीरियड्स के दौरान न करें ये 6 काम, हो सकता है जानलेवा)

50,000 लोगों पर कराए गए एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि दिनभर में सुबह के नाश्ते के समय सबसे ज्यादा आहार लेने वाले लोगों का बॉडी मास इंडेक्स (BMI) उन लोगों की तुलना में कम होता है जो दिनभर कम खाने के बाद रात को छक कर खाते हैं जबकि दोनों ही तरह के लोग पूरे दिन में एक समान कैलोरी की खपत करते हैं। अमेरिका में लोमा लिंडा यूनिवर्सटिी स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अनुसंधानकर्ताओं ने यह भी पता लगाया कि नाश्ते और रात के भोजन के बीच वक्त अधिक होने का संबंध भी कम BMI से है। (ज्यादा देर ड्राईविंग करना हो सकता है खतरनाक, हो सकती हैं ये बीमारियां)

Representative Image

Representative Image

जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन में प्रकाशित अध्ययन की मुख्य लेखिका हाना काहलेओवा ने कहा, ‘भारी नाश्ता करने से भूख, खासतौर पर मिठाइयों और वसा बढ़ाने वाली चीजों की लालसा कम होती है और इससे वजन बढ़ने पर रोक लगती है। नियमित सुबह का नाश्ता लेने से तृप्ति बढ़ती है, कुल ऊर्जा खपत कम होती है, समग्र आहार गुणवत्ता में सुधार आता है, ब्लड लिपिड कम होता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी और ग्लूकोज टॉलरेंस में सुधार होता है।’ उन्होंने कहा, दूसरी तरफ शाम के वक्त अधिक खाने से इसके विपरीत प्रभाव होते हैं और इनसे शरीर के वजन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। 

वैज्ञानिकों का कहना है कि लोगों को स्वस्थ और उचित वजन के लिए सुबह का नाश्ता और दोपहर का भोजन करना चाहिए, देर रात के खाने को छोड़ देना चाहिए, स्नैक्स से बचना चाहिए, दिनभर में सबसे ज्यादा आहार सुबह के नाश्ते में लेना चाहिए और रात में कम से कम 18 घंटे तक कुछ नहीं खाना चाहिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement