Friday, March 29, 2024
Advertisement

लहसुन ही नही इसके छिलके भी कम नहीं, मिलेंगे ये 8 आश्चर्यजनक फायदे

हसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि लहसुन की कली के साथ-साथ इसका छिलका भी आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: March 30, 2017 19:12 IST
GARLIC PELL- India TV Hindi
GARLIC PELL

हेल्थ डेस्क: लहसुन के बारें में में तो आप अच्छी तरह से जानते होगे कि यह आपकी सेहत और सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से भी बच जाते है। इसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। इसका सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि लहसुन की कली के साथ-साथ इसका छिलका भी आपकी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है।

ये भी पढ़े

लहसुन की तरह इसके छिलके में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल गुण होते हैं। इसमें एलिसिन कंपाउंड होता है। यह आपकी स्किन के साथ-साथ कई बीमारियों से भी आपको बचा सकता है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

  • अस्थमा की समस्या से निजात पाने के लिए लहसुन के छिलकों को पीसकर शहद मिला लें। इसे सुबह-शाम  लें।
  • पिंपल्स की समस्या से भी वहसुन के छिलके आसानी से निजात पा सकते है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण पिंपल्स की समस्या को दूर कर देगें।
  • अगर आपको सर्दी-जुकाम की समस्या है, तो इसके लिए पानी में लहसुन की छिलके डालकर उबाल लें। इसको छान कर पिए। आपको आराम मिलेगा।
  • अगर आपके पैरों में सूजन आ गई है, तो इसके लिए लहसुन के छिलकों को पानी में डालकर उबाल लें। इस पानी में अपने पैरों को डुबोकर रखें।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement