Friday, April 19, 2024
Advertisement

गुड़हल के फूल की चाय पीने के है बेहतरीन लाभ, जानिए

हेल्थ डेस्क: चाय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है। सुबह-सुबह उठकर जब तक एक कप गर्मागर्म चाय न मिल जाए तब तक दिन की शुरुआत अच्छी नही होती है। चाय पीने से हमारे शरीर

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 24, 2016 19:19 IST
hibiscus  tea- India TV Hindi
hibiscus tea

हेल्थ डेस्क: चाय हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा है। सुबह-सुबह उठकर जब तक एक कप गर्मागर्म चाय न मिल जाए तब तक दिन की शुरुआत अच्छी नही होती है। चाय पीने से हमारे शरीर में स्फूर्ति आ जाती है। जिससे हम तरोताजा महसूस करते है। आप हमेशा ग्रीन टी या फिर अदरक की चाय पीते है। लेकिन कभी आपने गुड़हल की चाय पी। जितना ये स्वाद में अच्छी होती है। उतनी ही यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है।

ये भी पढ़े-

गुड़हल की चाय का सेवन करने से आपको कई गंभीर बीमारियों से निजात मिल जाएगा। साथ ही आपकी स्किन में भी निखार आ जाता है। गुड़हल की चाय में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, आयरन और एंटीऑक्सीडेंट आदि पाया जाता है। इसके पीने से आपको कई बीमारियों से बचाव होगा। जानिए इसको पीने से क्या-क्या फायदा है।

 

कैंसर से करें बचाव
इस चाय को पीना का सबसे ज्यादा फायदा है कि यह आपको कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाता है। यह कैंसर कोशि‍काओं की वृद्धि‍ को धीमा कर देता है जि‍ससे कैंसर तेजी से नहीं बढ़ पाता।

मोटापा को करें कम

अगर आप मोटापा कम करने की सोच रहे हैं तो गुड़हल की चाय पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया को सक्रिय बनाने का काम करते हैं। जिससे आपको वजन आसानी से कम हो जाता है।

डिपरेशन करें दूर
इसमें अधिक मात्रा में ऐसे तत्व पाएं जाते है जो आपके आपके तनाव के कारण बढ़े तंत्रिका तंत्र को उत्तेजित करने से रोकता है। जिससे आपका दिमाग शांत रहता है। साथ ही तनाव भी छूमंतर हो जाता है।

कोलेस्ट्राल
कई बार हम जो खाते है। उसमें अधिक मात्रा में कोलेस्ट्राल होता है। जो कि आपके शरीर के लिए काफी नुकसानदायक होता है। साथ ही आपकी धमनियों को ब्लॉक कर देता है। जिससे आपको हदय संबंधी कई बीमारियां हो सकती है। लेकिन इस चाय का सेवन करने आपको हदय संबंधी कोई भी बीमारी नहीं हो सकती है। साथ ही कोलेस्ट्राल को कंट्रोल में रखता है।
 
ब्लड प्रेशर को करें नियंत्रित

अगर आपको ब्लड प्रशेर की समस्या है तो गुड़हल की चाय काफी फायदेमंद हो सकती है। रोजाना एर कप चाय पीने से जल्द ही आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल में आ जाएगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement