Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

जानिए कैसे मिल सकता है कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से निजात

कैंसर को समाज में एक खौफ के रूप में देखा जाता है और इसके बारे में सोचकर ही लोगों के दिमाग में जीवन खत्म हो जाने का ख्याल आता है। लेकिन इसे लोगों को अपने दिमाग से हटा लेना चाहिए...

IANS Reported by: IANS
Published on: July 28, 2017 10:18 IST
cancer- India TV Hindi
Image Source : PTI cancer

हेल्थ डेस्क:  कैंसर अब लाइलाज बीमारी नहीं रही और अगर इसका समय पर इलाज शुरू कर दिया जाए तो मरीज को नया जीवन मिल सकता है। यह बात धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल के सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के निदेशक डॉ.अंशुमन कुमार ने वल्र्ड हेड एंड नेक कैंसर दिवस के अवसर पर गुरुवार को अस्पताल के वार्षिक कार्यक्रम के दौरान कही। (इस शहर में तेजी से बढ़ रहा ब्रेस्ट कैंसर, रहे सतर्क)

डॉ.कुमार ने कहा, "कैंसर को समाज में एक खौफ के रूप में देखा जाता है और इसके बारे में सोचकर ही लोगों के दिमाग में जीवन खत्म हो जाने का ख्याल आता है। लेकिन इसे लोगों को अपने दिमाग से हटा लेना चाहिए, क्योंकि आजकल चिकित्सा विज्ञान और प्रौद्योगिकी ने कैंसर के सटीक निदान और उपचार की कई नई संभावनाएं पैदा कर दी हैं।"

दरअसल, कैंसर रोग के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से नारायण हेल्थ द्वारा संचालित धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशियलिटी हॉस्पिटल ने डॉ.अंशुमन के नेतृत्व में एक सप्ताह तक कई गतिविधियों की एक श्रृंखला का आयोजन किया, जिसमें मुख कैंसर की जांच शिविर, चिकित्सकों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम, जागरूकता वार्ता और कैंसर सर्वाइवर से मिलने का कार्यक्रम शामिल था। इस कार्यक्रम का विषय 'समर्पण-संगीत से स्वास्थ्य की ओर' था, जिसमें विभिन्न पहलुओं जैसे कैंसर की रोकथाम, शीघ्र पहचान, कैंसर सहायता समूह और मरीजों के पुनर्वास आदि विषय शामिल थे। (सावधान! भारतीय बच्चों में तेजी से बढ़ रहा है ब्रेन ट्यूमर, रखें ऐसे ख्याल)

विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम में विभिन्न सरकारी संगठनों जैसे ईएसआईसी, दंत चिकित्सकों और ईएनटी सर्जन, दंत महाविद्यालय के प्रमुख चिकित्सा अधिकारी शामिल थे। इन्हें सिर एवं गला के कैंसर से संबंधित बीमारियों की शीघ्र पहचान और जांच के बारे में विस्तार से बताया गया।

उन्होंने अपने जागरूकता भाषण में जीवनशैली प्रबंधन कौशल पर ध्यान केंद्रित किया और प्रतिभागियों को अपनी जीवन शैली और आदतों के बारे में जागरूक किया। उन्होंने कहा कि बेहतर उपचार परिणामों के लिए शुरुआती निदान बहुत महत्वपूर्ण है।

डॉ.अंशुमन ने कहा, "हमारा लक्ष्य उन व्यक्तियों को प्रोत्साहित व जागरूक करना है, जो मुंह के कैंसर और अन्य प्रकार के सिर और गर्दन के कैंसर के खतरे की जद में हैं और उपचार उपायों व स्क्रीनिंग शिविरों में भाग लेते हैं। इसे अस्पताल में नियमित रूप से आयोजित किया जाता है, जहां मूल्यांकन कर प्रत्येक रोगी के लिए सबसे उचित और व्यक्तिगत समग्र उपचार योजना बनाई जाती है। यह काम चिकित्सकों की टीम द्वारा किया जाता है।"

उन्होंने किसी भी रूप में तम्बाकू उत्पादों की खपत को कम करने और कैंसर के विरुद्ध लड़ाई पर बल दिया।

धर्मशिला नारायण सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) दीपक वेणुगोपाल ने कहा, "नारायण हेल्थ का मानना है कि रोगियों को जोखिम के कारकों, स्वयं उसे पहचानने तथा उसकी जांच के बारे में जागरूक करना ही उन्हें सशक्त बनाना है।"

उन्होंने कहा कि व्यस्त कार्यक्रमों, तनावपूर्ण जीवन और अनियमित खान-पान आदतों के कारण कई लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने और नियमित स्वास्थ्य जांच में असमर्थ हैं। इस तरह की अज्ञानता या टालने वाला रवैया कैंसर समेत कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।

एक सप्ताह तक चलने वाले गतिविधियों का समापन एक सांस्कृतिक कार्यक्रम 'संगीत से स्वास्थ्य की ओर' के साथ समाप्त हुआ, जिसे प्रसिद्ध गायक, संगीतकार और गीतकार तथा कैंसर सर्वाइवर मुकुल वर्मा ने पेश किया। इस कार्यक्रम में पीएचडी डॉक्टर और गायक डॉ राधिका चोपड़ा ने भी अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement