1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. इन चीजों को कहें न, हो सकती है आपके लिवर के लिए खतरनाक

इन चीजों को कहें न, हो सकती है आपके लिवर के लिए खतरनाक

जानिए हम रोजमर्या की जिंदगी में ऐसी कौन सी चीजों का सेवन करते है। जो कि हमारे लिवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

India TV Lifestyle Desk [Published on:21 Mar 2017, 6:00 PM IST]
इन चीजों को कहें न, हो सकती है आपके लिवर के लिए खतरनाक

हेल्थ डेस्क: भाग-दौड़ भरी लाइफ और खराब लाइफस्टाइल के कारण पेट से जुड़ी की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। आज के समय में हर दूसरी व्यक्ति पेट की समस्या से परेशान है। जिसका टीक ढंग से इलाज न कराने पर एक बीमारी के रुप में सामने आती है। इन्हीं में से एक सम्साय़ है लीवर संबंधी समस्या। जिसके कारण आपको इसकी भारी कीमत चुकानी पड़ती है। बेकार खानपान और कुछ चीजों का सेवन करने से आपका लिवर में गलत असर पड़ता है। जिसके कारण की लोगों का लिवर डैमेज भी हो जाता है।

ये भी पढ़े

माना जाता है कि सबसे अधिक लिवर खराब होने का कारण अधिक मात्रा में एल्कोहाल का सेवन है। यह बात कई प्रतिशत सही भी है, लेकिन इसके सिवा भी हम कई ऐसी चीजों का सेवन करते है। जोकि हमारे लिवर के लिए हानिकारक होती है। जानिए हम रोजमर्या की जिंदगी में ऐसी कौन सी चीजों का सेवन करते है। जो कि हमारे लिवर के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

अधिक वजन
अधिक वजन बढ़ने से भी आपके लिवर में समस्या हो सकती है। जब आपका मोटापा बढ़ने से लिवर सेल्स में भी फैट जमा होता है। जिसके कारण लिवर सिरोसिस जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

विटामिन ए
विटामिन ए अधिक मात्रा में लेने से लिवर में टॉक्सीन पैदा हो जाता है। इसलिए एक दिन में विटामिन ए की सप्लीमेंट केवल 10,000 IU ही लें।

शुगर
अधिक मात्रा में शुगर लेना आपके लिवर को नुकसान पंहुचा सकती है। इसमें पाया जाने वाला फ्रक्टोज फैट को बढ़ाता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और चीजों के बारें में

Related Tags:

You May Like