1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. सावधान! कहीं आप सोडे से बनी ड्रिंक का सेवन तो नहीं करते, हो सकते है नपुंसक

सावधान! कहीं आप सोडे से बनी ड्रिंक का सेवन तो नहीं करते, हो सकते है नपुंसक

आज के समय में लोग इतना ज्यादा बिजी हो गए है कि खाने में जंक फूड और सोड़ायुक्त ड्रिंक का सेवन करते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है ज्यादा सोडायुक्त कृत्रिम पेय पीने से आप नपुंसक भी हो सकते है। जानिए...

India TV Lifestyle Desk [Published on:08 May 2017, 1:47 PM IST]
सावधान! कहीं आप सोडे से बनी ड्रिंक का सेवन तो नहीं करते, हो सकते है नपुंसक

हेल्थ डेस्क: भाग-दौड़ भरी लाइफ में हमारे पास इतना समय नहीं होता है कि हम खुद के लिए थोड़ा सा समय निकाल पाएं। जिसके कारण अनियमित खानपान के कारण कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये भी पढ़े:(मां की हुई ब्रेस्ट कैंसर से मौत, तो बेटे ने बनाया ब्रेस्ट कैंसर Detect करने वाली ‘ब्रा’)

आज के समय में लोग इतना ज्यादा बिजी हो गए है कि खाने में जंक फूड और सोड़ायुक्त ड्रिंक का सेवन करते है। लेकिन आप ये बात नहीं जानते है ज्यादा सोडायुक्त कृत्रिम पेय पीने से आप नपुंसक भी हो सकते है।

नपुंसकता के लिए शहरों की बेहद व्यस्त जीवनशैली को जहां सबसे बड़ी वजह माना जाता है, वहीं चिकित्सकों का कहना है कि सोडायुक्त कृत्रिम पेय का सेवन भी नपुंसकता ला सकती है। इस तरह के पेय में कृत्रिम स्वीटनर एस्पार्टामे का इस्तेमाल किया जाता है, जो मनुष्यों में अंत:स्रावी प्रणाली को बाधित कर सकता है। इससे हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है और महिलाओं में नुपंसकता के खतरे को बढ़ाता है।

दिल्ली के इंदिरा आईवीएफ में विशेषज्ञ अरविंद वैद ने बताया, "करीब सभी सॉफ्ट ड्रिंक और सोडा पेय में एस्पार्टामे होता है, जो नपुंसकता, कुरूपता और गर्भपात जैसी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।"

उन्होंने कहा, "इस तरह के कृत्रिम पेय का अत्यधिक सेवन करने से हार्मोन का संतुलन बिगड़ सकता है, जिसके कारण अंडकोष से जुड़े विकार हो सकते हैं।"

विशेषज्ञों का कहना है कि एस्पार्टामे में मौजूद फेनिलएलानिन और एस्पार्टिक एसिड ऐसे दो अमीनो एसिड हैं, जिन्हें दूसरे अमीनो एसिड के साथ सेवन करने से कोई हानि नहीं होती, लेकिन जब इन्हें बिना किसी दूसरे अमीनो एसिड के साथ लिया जाता है तो ये फ्री रेडिकल्स का उत्पादन तेज कर देते हैं, जिससे कोशिकाएं खत्म होने लगती हैं।

 अगली स्लाइड में पढ़े और

Related Tags:

You May Like