Thursday, April 25, 2024
Advertisement

मुस्काराने के भी है बेमिसाल के फायदे, जानिए

रोजाना एक कली लहसुन की खाने के हैं बेमिसाल फायदे, जानिए आप ये बात जानते है कि मुस्कराना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। यह हमारी सेकिन के साथ-साथ हमें कई बीमारियों से भी हमें बचाता है। जानिए मुस्काराने से क्या-क्या फायदे है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 12, 2016 19:15 IST
deepika- India TV Hindi
deepika

हेल्थ डेस्क:  किसी की भी मुस्कान एक दुखी व्यक्ति को भी मुस्कारना सीखा देती है। एक मुस्कान नामुमकिन कामों को भी बढ़ी ही आसानी से कर देती है। अगर मुस्कान के साथ से कोई भी काम बड़ी ही आसानी से हो जाता हैं।

ये भी पढ़े-

आप ये बात जानते है कि मुस्कराना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है। यह हमारी सेकिन के साथ-साथ हमें कई बीमारियों से भी हमें बचाता है। जानिए मुस्काराने से क्या-क्या फायदे है।

चेहरा जवां-जवां दिखे

एक स्टडी में ये बात सामने आई कि मुस्काराने से आपका चेहरा भी जवां हो जाता है। रिसर्च के अनुसार आपके मुस्कराने से आपके चेहरे के मसल्स मजबूत और अच्छे बन जाते हैं जो आपकी उम्र का पता ही नहीं चलने देता है। इससे आपको किसी भी तरह की क्रीम का इस्तेमाल करने की जरुरत नहीं पडेगी।

डिप्रेशन से दिलाएं निजात
अगर आप डिप्रेशन में है, तो मुस्काराना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जब आपको ये समस्या हो, तो आपका मुस्काराने की कोशिश करें। इससे आपके शरीर में एंडोर्फिन नाम के हार्मोन्स बनते हैं जो हमे खुश रखने का काम करते हैं। इसके बनने से आपको तनाव से निजात मिल जाएगा।

रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढाएं
आज के समय में हम थोड़ी सी लापरवाही में बीमार पड़ जाते है। जिसके मुख्य कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता की कमी है। इसके लिए आपका मुस्कारे आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए बस आप मुस्कराते रहिए। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement