Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

सर्दियो में रोजाना खाएं गुड, मिलेगा इन गंभीर बीमारियों से निजात

गुड़ में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। जानिए गुड खाने के फायदो के बारें में।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 28, 2017 21:41 IST
jaggery- India TV Hindi
jaggery

हेल्थ डेस्क: सर्दियों के मौसम में गुड का सेवन सबसे ज्यादा किया जाता है। यूं कह सकते है कि यही मौसम होता है। जब किसान गन्ने से गुड बनाते है। गुड में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। साथ ही इसकी तासीर गर्म होती है। जिसके कारण इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा सर्दियों में किया जाता है। गुड खाना सेहत के लिए अच्छा होता है यह स्वाद के  साथ सेहत भी अच्छी रखता है। गुड का सेवन करने से पाचन तंत्र सही रहता है। यह प्राकर्तिक तरीके से ताजे गन्ने के रस से तैयार किया जाता है, गन्ने की फसल सर्दियों में होती है। इसे खाने से अनेक स्वास्थ्य लाभ है। इससे खाने से की बीमारियों से निजात मिल जाता है।

यह स्वाद में मीठा होने के साथ साथ बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सर्दियों में दिनों में दूध को गुड के साथ पीने से हमारी हेल्थ के लिए अच्छा रहता है क्योकि गुड की तासीर गर्म मानी जाती है। गुड में अधिक मात्रा में सुक्रोज, ग्लूकोज, खनिज तरल और पानी कुछ मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, फास्फोरस, लोहा और ताम्र तत्व भी अच्छी मात्रा में मिलते हैं। जानिए गुड खाने के फायदो के बारें में।

  • गुड हमारी पाचन क्रिया के लिए भी काफी अच्छा होता है इसलिए गुड को थोड़ी मात्रा में खाना खाने के बाद जरूर खाना चाहिए।
  • अगर आपको पीलिया है तो गुड का इस्तेमाल काफी फायदेमंद हो सकता है।
  • इसमें अधिक मात्रा में विटामिन बी पाया जाता है। इसको खाने से आपको मानसिक बीमारियों से छुटकारा मिल जाएगा।  साथ ही प्राचीन ग्रंथों में कहा गया है कि गुड़, दही और मक्खन खाने वालों को बुढापा जल्दी नहीं आता है।
  • गुड़ में मौजूद पोटेशियम दिल संबंधी बीमारियों की रोकथाम करने में फायदेमंद होता है। दिल के रोगियों के लिए चीनी नुकसानदायक होती है ऐसे में गुड़ खाना बेहद फायदेमंद होता है।
  • अगर आप कब्ज की समस्या से परेशान है तो रात में खाना खाने के बाद एक टुकड़ा गुड खाने से आप कब्ज की समस्या से मुक्ति पा सकते है।
  • गुड़ खाने से याद्दाश्त कमजोर नहीं होती, इसलिए अगर आप अपनी याद्दाश्त दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो इसका नियमित सेवन करें।

ये भी पढ़ें:

अधिक फायदों के जानने के लिए देखें वीडियो...

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement