Friday, March 29, 2024
Advertisement

रोजाना करें शहद के साथ इन चीजों का सेवन, मिलेगा बेहतरीन लाभ

आयुर्वेद की बात करें तो शहद बहुत महत्व रखता है। इसके कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। इसका सेवन रोजाना इन चीजों के साथ खाने से आपको कोई भी बीमारी छू भी न सकती। जानिए शहद का किन चीजों के साथ सेवन करना होता है फायदेमंद।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 29, 2017 13:54 IST
honey- India TV Hindi
honey

हेल्थ डेस्क: शहद के गुणों के बारें में कौन नहीं जानता है। इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि सौदर्य के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आप कई बीमारियों से बच सकते है। (भारत में तेजी से फैल रहा है जीका वायरस, ऐसे करें बचाव)

आयुर्वेद की बात करें तो शहद बहुत महत्व रखता है। इसके कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल सर्दी-जुकाम, वजन कम करने या फिर दर्द आदि को भगाने में किया जाता है। लेकिन इसके अलावा और भी फायदे है। इसका सेवन रोजाना इन चीजों के साथ खाने से आपको कोई भी बीमारी छू भी न सकती। जानिए शहद का किन चीजों के साथ सेवन करना होता है फायदेमंद।

  • रातभर साफ पानी में काले चने भिगोकर सुबह इसका पानी पिएं। चने चबाकर खा लें।
  • दिन में कम से कम 2 बार एक कटोरी दही में एक चम्मच शहद मिलाकर खाएं।
  • दूध और केले में गजब के चमत्कारिक गुण होते हैं. रोजाना सुबह-शाम में एक गिलास दूध में 1 केला और एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं।
  • सोने से पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच मुलेठी और 2 चम्मच शहद मिलाकर पिएं।
  • अगर आपको कमजोरी की समस्या है, तो आधा कप पानी में 2 चम्मच आंवले का जूस मिलाकर सुबह खाली पेट पीएं।
  • सुबह-शाम एक गिलास ठंडे दूध में 2 चम्मच गुलकंद मिलाकर पिएं। (अगर आप लेते हैं 6 घंटे से कम नींद, हो सकता है जानलेवा)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement