Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

गर्मियों में छाछ पीने से मिलेंगे ये 10 बेहतरीन लाभ

अगर आप अपने खान-पान में रोज़ एक गिलास मट्ठा शामिल कर लें तो यह आपका मोटापा कम करने में काफी मदद करेगा। क्योकि छाछ में लो कैलोरी और फैट भी कम होता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 26, 2017 13:30 IST
chhach- India TV Hindi
chhach

हेल्थ डेस्क: छाछ या मट्ठा भारत में एक प्रधान पेय माना जाता है, जो कि दही को मथ कर और कुछ मसालों को मिला कर बनाया जाता है। छाछ पौष्टिक पेय है जिसे पीने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और बीमारियां कोसों दूर रहेगी। छाछ में फैट और कैलेरी कम होती है जिससे मोटापा, पाचन क्रिया और डीहाइड्रेशन जैसी बीमारियों से बचाव होता है।

गर्मियों के लिये तो छाछ अमृत के समान होती है। आयुर्वेद में कहा गया है कि भोजन के बाद मट्‌ठा पीना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है। जानिए छाछ पीने के क्या-क्या लाभ है।

मोटापा

यदि आप मोटापा से परेशान है और अपना वजन कम करने के लिेए खुब मेहनत कर रहे है। अपनी रोज के खान-पान को भी कम करतें जा रहे हैं। लेकिन उसका परिणाम वो नही निकल रहा जो आप चाहते है। (बचना है इन गंभीर बीमारियों से, तो गर्मियों में रोजाना करें अदरक का सेवन)

अगर आप अपने खान-पान में रोज़ एक गिलास मट्ठा शामिल कर लें तो यह आपका मोटापा कम करने में काफी मदद करेगा। क्योकि छाछ में लो कैलोरी और फैट भी कम होता है।

कैल्‍शियम
मट्ठा दूध से बनता है जिसमें भारी मात्रा में कैल्‍शियम पाया जाता है। कैल्‍शियम से हड्डी मजबूत और हाइट बढ़ती है इसलिए शरीर की बढ़त के लिए छाछ पीना बहुत जरुर है।

लो कैलोरी
यदि आप डाइट पर हैं तो रोज़ एक गिलास छाछ जरुर लें क्योकि छाछ लो कैलोरी और फैट में कम होता है। जिससे आपको डाइट के लिए ज्यादा मेहनत नही करनी पड़ेगी और शरीर भी स्वथ्य रहेगा। (भूलकर भी ये लोग न करें ज्यादा नमक का सेवन, हो सकता है जानलेवा)

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement