Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

खाली पेट दूध में तुलसी की पत्ती डालकर पीने के फायदे जान चौक जाएंगे आप

तुलसी को दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो कई बीमारियों से आपको निजात मिल सकती है। साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी हो सकता हैं। जानिए सुबह खाली पेट दूध में तुलसी मिलाकर पीने के क्या फायदे हैं। साथ ही बनाने की विधि के बारे में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 26, 2016 16:49 IST
milk and basil- India TV Hindi
milk and basil

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हल्की सी छींक भी आती है, तो हम तुरंत कोई न कोई दवा ले लेते हैं। जिससे आराम तो मिल जाता है, लेकिन इसके साइड इफेक्ट भी हजारों होते है। साथ ही हम दवाओं पर ऐसे निर्भर हो जाते हैं। कि इसको बिना खाएं आपको किसी भी समस्या से निजात नहीं मिल पाता हैं।

ये भी पढ़े-

अगर आपको याद हो तो हमारी पूर्वज कभी भी दवाओं का इस्तेमाल नहीं करते थे, वह आयुर्वेदिक या फिर घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते थे। जिससे बीमारियां तो दूर हो ही जाती थी, साथ में कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता था। लेकिन आज के समय में इन्हें कोई मानता नहीं हैं।  लेकिन कुछ ऐसे घरेलू उपाए है। जो कि हमेशा से हर घर में इस्तेमाल किए जा रहे हैं। वो है तुलसी का इस्तेमाल।

तुलसी एक ऐसी हर्ब है। जिसके काढ़ा बनाकर सेवन करने से सिरदर्ध, सर्दी-जुकाम से तुरंत आराम मिल जाता हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुलसी को दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो कई बीमारियों से आपको निजात मिल सकती है। साथ ही कई बीमारियों से बचाव भी हो सकता हैं। जानिए सुबह खाली पेट दूध में तुलसी मिलाकर पीने के क्या फायदे हैं। साथ ही बनाने की विधि के बारे में।

कैंसर से बचाएं

तुलसी में कई एंटीबायोटिक और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों के साथ दूध में भरपूर मात्रा में पोषक तत्‍व पाएं होते हैं, जो कि इम्यून सिस्टम मजबूत करते हैं। जिसके कारण आप कैंसर जैसी बीमारी से बच जाएगे। साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है। जिसके कारण आपका शरीर हर बीमारी से बच सकता हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement