Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ये 12 कारण जिसकी वजह से आपको खाना चाहिए 'कीवी फल'

वी में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनॉल जैसे एंटीआक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी और ई पाई जाती है। इसके अलावा इसमें ऐक्टिनीडेन नाम का एंजाइम पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर को प्रोटीन देता है। इसका सेवन करने से आपको जवां रहने के साथ-साथ और सेहत संबंधी कई फायदे

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 21, 2016 16:44 IST
kiwi- India TV Hindi
kiwi

हेल्थ डेस्क: कीवी फल मूल रुप से चाइनीज है, लेकिन इसे अब इंडिया के लोग भी खूब खाना पंसद करते है। यह अच्छी दिखने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। यह एक पहाड़ी फल है। जिसका स्वाद बहुत ही टेस्टी होता है।

ये भी पढ़ें-

कीवी में भरपूर मात्रा में पॉलीफिनॉल जैसे एंटीआक्सीडेंट, फाइबर, विटामिन सी और ई पाई जाती है। इसके अलावा इसमें ऐक्टिनीडेन नाम का एंजाइम पाया जाता है। जो कि हमारे शरीर को प्रोटीन देता है। इसका सेवन करने से आपको जवां रहने के साथ-साथ और सेहत संबंधी कई फायदे मिलेंगे। जानिए इन फायदों के बारें में।

रहें हमेशा जवां स्किन

इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स पाया जाता है। जो कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ स्किन की कोशिकाओं को लंबे समय तक ठीक रखता है। जिसके कारण आपकी स्किन हमेशा जवां रहती है।

डायबिटीज को करें कंट्रोल
कीवी में ग्लाइकेमिक इंडेक्स की मात्रा कम पाई जाती है। जिसके कारण ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा नहीं बढ़ता है। इस कारण आपको डायबिटीज, हार्ट संबंधी समस्या नहीं होती है।

सर्दी-जुकाम से दिलाएं निजात
अगर आपको अक्सर सर्दी ज़ुकाम हो जाता है तो आपको कीवी फल खाना शुरु कर दें। इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम मज़बूत रहेगा। जिसके कारण आपको सर्दी-जुकाम की समस्या जल्द न होगी।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए फायदेमंद
इसमें भरपूर मात्रा में फोलिड एसिड पाया जाता है। जो कि प्रेग्नेंट महिला के लिए काफी फायदेमंद है। प्रेग्नेंसी के समय कम से कम 400 से 600 माइक्रोग्राम फोलिड एसिड की जरुरत होती है, क्योंकि इससे होने वाले बच्चे का मस्तिष्क का विकास होता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement