1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. चुटकीभर फिटकरी के है कमाल के फायदे, जानिए

चुटकीभर फिटकरी के है कमाल के फायदे, जानिए

यह सेहत के साथ-साथ आपके सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। जानिए चुटकीभर फिटकरी हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है।...

India TV Lifestyle Desk [Updated:04 Jan 2017, 11:22 AM]
चुटकीभर फिटकरी के है कमाल के फायदे, जानिए - India TV

हेल्थ डेस्क: फिटकरी के बारे में तो आप अच्छी तरह से जानते होगे। यह आपके घर में आसानी से मिल जाएगी। वैसे तो फिटकरी दो तरह की होती है। लाल और सफेद फिटकरी। घर में ज्यादातर सफेद रंग की फिटकरी आसानी से मिल जाएगी।

ये भी पढ़े-

फिटकरी में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जो हमारे लिए काफी फायदेमंद है। इसे घर में किचन में और कई लोग तो शेव करने के बाद इसका इस्तेमाल करते है। साथ ही पानी को साफ करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप जानते है कि यह इन चीजों के अलावा और कई चीजों में फायदेमंद साबित हो सकती है। चुटकी भर फिटकरी आपके कई कामों को आसान कर सकती है।

यह सेहत के साथ-साथ आपके सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद के अनुसार माना जाता है कि इसमें ऐसे गुण पाएं जाते है जो कि कई बीमारियों के लिए फायदेमंद है। जानिए चुटकीभर फिटकरी हमारे लिए किस तरह फायदेमंद है।

अनचाहे बालों से दिलाएं निजात
आप चुटकीभर फिचकरी से अनचाहे बालों से भी निजात पा सकते है। इसके लिए चुटकी भर फिचकरी को गुलाबजल में मिला लें। इसके बाद अनचाहे बालों पर लगाकर धीरे से मलाज करें। इससे आपको निजात मिल जाएगा।

बालों की समस्या है दिलाएं निजात
अगर आपके सिर में अधिक गंदगी या फिर जुएं हो गए है तो फिटकरी के पानी से बाल धोना फायदेमंद रहेगा। क्योंकि इसमें एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते है। जिससे जुएं आपके सिर की दूसरी गंदगी भी धुल जाती है। जिससे आपके बाल शाइनिंग करने के साथ-साथ मजबूत भी हो जाते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Related Tags:
Write a comment