Wednesday, March 27, 2024
Advertisement

दिन में सिर्फ 6 भुने हुए लहसुन खाने से 24 घंटे के अंदर मिलेगे ये ढेरों फायदे

रिसर्च में यह बात सामने आई कि लहसुन खाने के ठीक एक घंटे के बाद यह लहसुन पेट में पच जाता है और अपना पौष्टिक प्रभाव देना आरंभ करता है। इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों को हमारी शरीर अपने भीतर सोखने लगता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2016 11:51 IST
roasted garlic- India TV Hindi
roasted garlic

हेल्थ डेस्क: लहसुन का इस्तेमाल हम खाने का स्वाद बढाने में किया जाता है। इसके इस्तेमाल से खाना का टेस्ट बदल जाता है। लेकिन आप जानते है कि लहसुन की एक कली हमारे शरीर को कई बीमारियों से बचाता है। ये आपके खाने का स्वाद ही नहीं बढाता है बल्कि आपके सेहत का भी ख्याल रखता है। अगर आप इसकी एक कली का सेवन खाली पेट करते है तो यह हमारे शरीर के लिए किसी अमृत से कम नहीं है।

ये भी पढ़े-

आयुर्वेद में लहसुन के लिए कहा जाता है कि इसके सेवन से आप जवान बने रहेगे। साथ ही यह कई बीमारियों से जैसे कि बवासीर, कब्ज, कान का दर्द, ब्लड प्रेशर, भूख बढाने आदि में किया जाता है। लहसुन एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक एंटीबायोटिक की तरह काम करता है।

हाल में ही एक रिसर्च की गई जिसमें ये बात सामने आई कि अगर कोई व्यक्ति एक साथ 5-6 भुना हुआ लहसुन खता है, तो सिर्फ एक दिन में उसे अपने शरीर में बदलाव नजर आने लगते है। इस रिसर्च में यह बात सामने आई कि लहसुन खाने के ठीक एक घंटे के बाद यह लहसुन पेट में पच जाता है और अपना पौष्टिक प्रभाव देना आरंभ करता है। इसके साथ एंटी ऑक्सीडेंट तत्वों को हमारी शरीर अपने भीतर सोखने लगता है।

  • कॉलेस्ट्राल कम करता है
  • शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को मल या मूत्र मार्ग से बाहर करता है
  • शरीर की हड्डियां मजबूत होती है।
  • शरीर में खास प्रकार की एनर्जी आती है। जिसके आपके अंदर का आलस्य खत्म हो जाता है।
  • शरीर के अंदर उत्पन्न होने वाले कैंसर की कोशिकाएं जन्म लेती है। भुने हुए लहसुन खाने से वह खत्म हो जाती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement