Friday, April 19, 2024
Advertisement

रोजाना सुबह गुनगुने पानी का सेवन करने के हैं बेमिसाल फायदे, जानिए

अगर पानी गुनगुना गर्म हो तो फिर बात ही क्या है। इसको पीने से आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाव भी हो सकता है। इतना ही नहीं यह आपके वजन को कम कर सकता है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों से आपका बचाव करता है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 06, 2016 11:40 IST
warm water- India TV Hindi
warm water

हेल्थ डेस्क: आपको किसी भी तरह की बीमारी होती है, तो डॉक्टर या फिर एक्सपर्ट सबसे ज्यादा पानी पीने में जोर देता है। उनके अनुसार अगर आप नियमित रुप से पानी का सेवन करेंगे तो आप कई तरह की बीमारियों से भी बच सकते है।

अगर पानी गुनगुना गर्म  हो तो फिर बात ही क्या है। इसको पीने से आपको कई गंभीर बीमारियों से बचाव भी हो सकता है। इतना ही नहीं यह आपके वजन को कम कर सकता है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों से आपका बचाव करता है।

रोजाना सुबह इसका सेवन करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी अधिक प्रभाव पड़ता है। दिन भर तो आप गुनगुना पानी नहीं पी  सकते है, लेकिन सुबह जरुर पीएं। जानिए इसका सेवन करने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे।

 

  • अगर आपको अपनी त्वचा निखारनी है या फिर त्वचा संबंधी कोई बीमारी हो तो गुनगुनें पानी से नहाना काफी फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इससे आपकी थकान भी उतर जाएगी।
  • गुनगुने पानी का सेवन करने से रक्त प्रवाह संतुलित रहता है साथ ही ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
  • माना जाता है कि गु्र्दों के लिए ठंडा पानी हानिकारक हो सकता है, लेकिन गुनगुना पानी पीने से ठीक रहता है। साथ ही शरीर में जमी हुई गंदगी को बाहर निकाल देता है।
  • गुनगुना पानी और नींबू का रस डालकर पीने से आपकी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। साथ ही वजन कम होता है।
  • गुनगुना पानी पीनें से आपको गठिया जैसी गंभीर बीमारी नहीं हो सकती है, क्योंकि गुनगुना पानी पीने से हमारी हड्डियों के जोड़ों के बीच घर्षण कम हो जाता है। जिससे आप इस बीमारी से बच सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और फायदों के बारें में-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement