Saturday, April 27, 2024
Advertisement

तांबे के बर्तन में खाने के हैं अनोखे लाभ, जानिए

तांबा के बर्तनों में खाने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने और बैक्टीरिया से लड़ने तक हर लिहाज से मदद करता है। जानिए इसके गुणों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 21, 2016 16:48 IST
copper vessel- India TV Hindi
copper vessel

हेल्थ डेस्क: आज के समय में अनियमित खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण हमे कई शारीरिक परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए हमे अपनी सेहत पर थोड़ा ध्यान देना शुरु करते हैं। जिससे कि हमें किसी भी प्रकार की समस्या न हो। 

ये भी पढ़े-

 

हम अपनी खाने में ऐसी डाइट शामिल करते है। जो कि हमारी सेहत के लिए अच्छी हो। लेकिन आप यह बात जानते है कि हम जो भी खाना बनाते है। उसे किस तरह बनाया गया है। उसमें कितना हाइजीन और अन्य तत्व है। इसके बिना आपका खाना हेल्दी नहीं होता हैं। हमारे शरीर को हर तत्व बराबर मात्रा में होना जरुरी होता है। जैसे कि कैल्शियम, आयरन और सेलेनियम, प्रोटीन आदि।

अगर आप चाहते है कि आपके खाने में ये सभी तत्व होतो आप आज से ही तांबे के बर्तनों का इस्तेमाल करना शुरु कर दें। पुराने जमाने में लोगों के हेल्दी रहने का मुख्य कारण यह भी था, क्योंकि उस समय इसका इस्तेमाल ही किया जाता हैं। लेकिन आज के समय में इनकी जगह स्टील और लोहे के बर्तनों ने ले ली है। अगर आप चाहते है कि आपकी सेहत सही रहे तो इसका इस्तेमाल करना शुरु कर दें। इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएगे।

तांबा के बर्तनों में खाने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ रोगप्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने और बैक्टीरिया से लड़ने तक हर लिहाज से मदद करता है। जानिए इसके गुणों के बारें में।

मोटापा घटाएं

एक शोध में ये बात साबित हो चुकी है कि तांबे के बर्तन में खाना खाने से आप आसानी से अपनी वजन कम कर सकते हैं। इसमें ऐसे तत्व पाएं जाते है। जो कि मेटाबॉलिज्म को बढ़ा देता है। जिसके कारण आपका आसानी से फैट बर्न हो जाता हैं।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement