Friday, March 29, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह 2 स्पून खसखस को गर्म दूध के साथ खाने के है कमाल के फायदे

खसखस में भरपूर मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर के अलावा विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंग्नीज पाया जाता है। जो कि आपको कई बीमारी से बचाता भी है। जानिए इसका रोजाना सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: April 28, 2017 13:23 IST
poppy seeds- India TV Hindi
poppy seeds

हेल्थ डेस्क: आज की खराब लाइफस्टाइल के कारण हर कोई किसी न किसी बीमारी से परेशान है। इसका मुख्य कारण इम्यूनिटी कमजोर होना है। अगर हम थोड़ा ध्यान अपनी खान-पान और दिनचर्या में दे दे, तो इस समस्या से आसानी से निजात मिल जाएगा।

ये भी पढ़े

अगर आप अपनी लाइफस्टाइल को ठीक करना चाहते है, तो रोजाना 2 चम्मच खसखस का सेवन करना शुरु कर दें। इसका सेवन करने के कमाल के फायदे है। इसमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर के अलावा विभिन्न फाइटोकेमिकल्स, विटामिन बी, थायमिन, कैल्शियम और मैंग्नीज पाया जाता है। जो कि आपको कई बीमारी से बचाता भी है। जानिए इसका रोजाना सेवन करने से होने वाले फायदों के बारें में।

कब्ज से दिलाएं निजात

खसखस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो कि आपको कब्ज की समस्या से निजात दिलाता है। ये पाचन संबंधी हर समस्या से भी आपको निजात दिलाता है।

अनिद्रा से दिलाएं निजात
अगर आपको नींद न आने की समस्या है, तो आप खसखस का सेवन सोने से पहले एक गिसाल गर्म दूध के साथ लें। इससे आपके शरीर में ऐसे तत्व होगे। जिसके कारण आपको अच्छी नींद आएगी।

ब्‍लड प्रेशर को करें कंट्रोल
इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। इसलिए अगर आपको बीपी की समस्या है, तो इसका सेवन जरुर करें।

किडनी के स्टोन को बनने से रोंके
खसखस में मौजूद ओक्सलेट्स शरीर से अतिरिक्त कैल्शियम को अवशोषित करता है, जिससे किडनी में क्रिस्‍टलीकरण रोकने में मदद मिलती है। यह सब किडनी में पथरी को बनने से रोकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदें

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement