Thursday, March 28, 2024
Advertisement

खीरा का छिलका खाने से मोटापा सहित इन बीमारियों में मिलेगा फायदा

हम खीरा को सलाद के रुप में तो बहुत अधिक खाते है। यह हमारी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपके बॉडी में ठंडक और ताजगी आती है। खीरे का छिलका भी किसी से कम नहीं होता है। इसका सेवन करने से आप मोटापा सहित कई बीमारियों

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 15, 2016 13:34 IST
cucmber peel- India TV Hindi
cucmber peel

हेल्थ डेस्क: क्‍या आपके पेट का मोटापा बढ़ गया है? क्‍या आप शरीर पर अतिरिक्‍त चर्बी बढ़ने से परेशान है? अगर इन दोनों ही बातों का जवाब हां ये तो आपको अलर्ट हो जाना चाहिए। वैज्ञानिक रिसर्च के अनुसार फैट हेल्‍थ के लिए बेहद नुकसानदायक मानी जाती है और यह आपकी आतों, लीवर, पैंक्रियाज पर सबसे अधिक असर डालती है और इसके साथ ही आपकी लाइफस्‍टाइल को भी प्रभावित करती है।

ये भी पढ़े-

मोटापा से निजात पाने के लिए आप क्या नहीं करते है जिससे कि इससे निजात मिल जाएं यहां तक की आप दवाईयों का भी सेवन करने लगते है, लेकिन आप ये जानते हुए कि इसके साइड इफेक्ट भी बहुत होते है फिर भी सेवन करने में पीछे नहीं हटते है।

आज के समय में किसी से बीमारी से निजात पाने के लिए सबसे अच्छा है कि आप घरेलू उपाय को अपनाते है जो कि फायदेमंद भी होती है साथ ही कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। इसकी तरह आप खीरा का सेवन कर इस समस्या से निजात पा सकते है।

जी हां हम खीरा को सलाद के रुप में तो बहुत अधिक खाते है। यह हमारी हेल्थ के साथ-साथ स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसका सेवन करने से आपके बॉडी में ठंडक और ताजगी आती है। खीरे का छिलका भी किसी से कम नहीं होता है। इसका सेवन करने से आप मोटापा सहित कई बीमारियों से निजात पा सकते है। जानिए इसके फायदों के बारें में।

  • खीरे के छिलके में नेचुरल रुप में कैलोरी बहुत कम पाई जाती है। जिसका सेवन करने से आपको मोटापा से निजात मिल सकता है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement