1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. रोजाना करें एरोबिक एक्सरसाइज, मिलेगे बेहतरीन लाभ

रोजाना करें एरोबिक एक्सरसाइज, मिलेगे बेहतरीन लाभ

आज के समय हर कोई अपनी फिटनेस को लेकर जागरुक है। इसी कारण हम कई तरह की एक्सरसाइज रोजाना करते है, लेकिन हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बता रहे है। जो कि आपके को तेज करता है। जानिए इस एक्सरसाइज के बारें...

Written by: India TV Lifestyle Desk [Published on:15 Nov 2017, 10:48 AM IST]
रोजाना करें एरोबिक एक्सरसाइज, मिलेगे बेहतरीन लाभ

हेल्थ डेस्क: आज के समय हर कोई अपनी फिटनेस को लेकर जागरुक है।  इसी कारण हम कई तरह की एक्सरसाइज रोजाना करते है, लेकिन हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज बता रहे है। जो कि आपके को तेज करता है। जानिए इस एक्सरसाइज के बारें में।

एक नये अध्ययन के मुताबिक एरोबिक व्यायाम से उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त में सुधार होता है और दिमाग स्वस्थ बना रहता है। आस्ट्रेलिया की वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने मस्तिष्क के एक हिस्से हिप्पोकैम्पस पर एरोबिक व्यायाम के प्रभाव की समीक्षा की। हिप्पोकैम्पस याददाश्त और दिमाग की कार्यप्रणाली के लिए अहम है।

उम्र बढ़ने के साथ दिमाग कमजोर होता जाता है। चालीस वर्ष की आयु के बाद हर दशक में करीब पांच प्रतिशत दिमाग सिकुड़ जाता है।

अनुसंधानकर्ताओं ने 14 क्लीनिक परीक्षणों की व्यवस्थागत तरीके से समीक्षा की जिनमें एरोबिक व्यायाम कार्यक्रमों के बाद या नियंत्रित परिस्थितियों में 737 लोगों के दिमाग के स्कैन का परीक्षण किया गया।

पत्रिका न्यूरोइमेज में प्रकाशित परिणाम के अनुसार व्यायाम का हिप्पोकैम्पल के कुल आकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा लेकिन इससे मनुष्यों में हिप्पोकैम्पस के बाएं भाग के आकार में काफी वृद्धि हुई।
वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉम्पलीमेंट्री मेडिसिन के जोसेफ फिर्थ ने कहा, ‘‘जब आप व्यायाम करते हैं तो ‘ब्रेन डिराइव्ड न्यूरोट्रॉफिक फैक्टर’ नामक रसायन पैदा होता है जो उम्र के साथ दिमाग को कमजोर होने से रोक सकता है।’’

ये भी पढ़ें:

Related Tags:

You May Like