Saturday, April 27, 2024
Advertisement

माथे की बिंदी आपको खूबसूरत ही नहीं बल्कि आपकी सेहत का भी रखती है ख्याल, जानिए कैसे

अब फैशन के चलते लड़किया बिंदी बड़े ही शौक से लगाती है, लेकिन क्या आप जानते है कि बिंदी लगाने से हमारी सेहत को फायदा है। अगर आपको नही पता है तो हम अपनी खबर में बता रहें कि बिंदी लगानें सेहत से जुड़े कई फायदे है। जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएगें..

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2016 20:12 IST
sonakshi- India TV Hindi
sonakshi

हेल्थ डेस्क: युगों से बिंदी लगाने का चलन चला रहा है। महिलाएं अगर मेकअप करती है और उनके माथें में बिंदी न हो तो उसका सौंदर्य अधूरा है। सदियों से बिंदी एक स्त्री का सोलह श्रृगांर में गिना जाता है। यहां तक कि दक्षिण भारत में पुरूष और स्त्री सभी बिन्दी लगाते हैं। आज के फैशन की बात करें तो बिंदी अब एक फैशन बन गया है।

ये भी पढ़े-

अब फैशन के चलते लड़किया बिंदी बड़े ही शौक से लगाती है, लेकिन क्या आप जानते है कि बिंदी लगाने से हमारी सेहत को फायदा है। अगर आपको नही पता है तो हम अपनी खबर में बता रहें कि बिंदी लगानें सेहत से जुड़े  कई फायदे है। जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएगें। जानिए माथें में बिंदी लगाने से कई फायदे है। जानिए बिंदी लगाने से क्या है फायदे।

झुर्रियों से दिलाएं निजात

बिंदी चेहरे के मसल्स को मजबूत करता है जिससे खून का प्रवाह तेज हो जाता है और मसल्स को लचीला बनाती है जिससे आपके चेहरे में झुर्रियों का आना कम हो जाता है।

सुनने की शक्ति को बढाएं
माथें के बीच में लगे होने के कारण यहां की नसों को उत्तेजित करता है। जिसके कारण कान की भीतर की मसल्स को सुदृढ़ करके कान को स्वस्थ रखने के साथ-साथ सुनने की शक्ति को बढ़ा देता है।

अनिद्रा से दिलाएं राहत
अगर आपको अच्छी नींद नही आती है तो आपके लिए बिंदी काफी फायदेमंद है, क्योंकि बिंदी लगाने से यह शरीर के ऊपरी भाग को शांत रखता है जिससे आपकी अच्छी मसाज हो जाती है। जिसके कारण आपको अच्छी नींद आती है।

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Health News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement