1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. हेल्थ
  4. 6 घरेलू नुस्ख़े और सफ़ेद दाग़ बाय बाय

6 घरेलू नुस्ख़े और सफ़ेद दाग़ बाय बाय

शरीर में सफ़ेद दाग़ों का हो जाना त्वचा की एक आम बीमारी है जिसे लेकर उल्-सीधी धारणाएं बनी हुई हैं। कुछ लोग तो इसे छूत की बीमारी मानकर ऐसे लोगों से दूरी बनाने लगते हैं।

India TV Lifestyle Desk [Updated:08 Dec 2015, 4:15 PM IST]
6 घरेलू नुस्ख़े और सफ़ेद दाग़ बाय बाय

शरीर में सफ़ेद दाग़ों का हो जाना त्वचा की एक आम बीमारी है जिसे लेकर उल्-सीधी धारणाएं बनी हुई हैं। कुछ लोग तो इसे छूत की बीमारी मानकर ऐसे लोगों से दूरी बनाने लगते हैं। कुछ लोग इसे अभिशाप की तरह देखते हैं। लेकिन सफेद दाग की समस्या को साधारण और आसान घरेलू उपायों से भी दूर किया जा सकता है।

सफेद दाग़ एक तरह की त्वचा की बीमारी है जो किसी एलर्जी या त्वचा की समस्या के कारण हो जाती है। कई बार ये आनुवांशिक भी होता है। दुनिया के दो प्रतिशत लोग इस समस्या से परेशान हैं और भारत में चार प्रतिशत तक लोग इस समस्या से पीड़ित हैं। इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या का से निज़ात पाई जा सकती है हालंकि इस इलाज में सब्र की बहुत ज़रुरत होती है।

Nemm leaf

1- नीम का रस और फल है उपयोगी

नीम की पत्तियां और फल बहुत गुणकारी होते हैं। इससे कई प्रकार की बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। नीम के पत्तियों को पीसकर उसका पेस्ट बनाकर दाग़ वाली जगहों पर एक महीने लगाने से दाग़ ख़त्म हो जाते हैं। साथ ही नीम के फल खाने और नीम के पत्तों का जूस पीने से भी फ़ायदा होता है। इससे ख़ून साफ हो जाता है और सफेद दाग़ के साथ त्वचा के दूसरे रोग भी ख़त्म हो जाते हैं।

Toilet

2-शरीर को अंदर बाहर से रखें साफ-सुथरा

कई बार लोग मल-मूत्र को रोकने की आदत होती है जो कई बीमारियों को जन्म दे सकती है। इससे शरीर के अंदर अपशिष्ट पदार्थ जमा हो जाते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए हमेशा शरीर के विषैले तत्‍व को बाहर निकालें और शरीर को शुद्ध रखें।

bathua

3- बथुआ है फायदेमंद

भोजन में बथुआ ज़्यादा से ज़्यादा शामिल करने से बहुत फ़ायदे होते हैं। बथुआ उबाल कर उसके पानी से रोज़ाना सफेद दाग़ धोने से दाग़ ख़त्म हो जाते हैं। इसके अलावा दो कप कच्चे बथुआ के रस में आधा कप तिल का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं। जब केवल तेल रह जाये तो उसे उतार ले। इसे रोज़ दाग पर लगाने से फ़ायदा होता है।

akhrot

4- अखरोट खाएं

अखरोट सफेद दाग में काफी फायदेमंद है। अखरोट रोज़ खायें। यह सफेद पड़ चुकी त्वचा को काली करने में मदद करता है।

Ginger

5- अदरक

रोज़ाना अदरक का जूस पीने और अदरक के एक टुकड़े को खाली पेट चबाने से सफ़ेद दाग़ ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा अदरक को पीसकर सफेद दाग़ पर लगाने से भी ये बीमारी क़त्म हो जाती है।

fish

6- इनसे करें परहेज़

इन घरेलू उपायों के साथ ही कई खाने की चीजों से परहेज भी करना चाहिए जिससे सफेद दाग की समस्या बढ़े ना। मिठाई, रबड़ी, दूध व दही का एक साथ सेवन न करें। साथ ही दूध की किसी चीज के साथ मछली ना खाएं।

Related Tags:

You May Like

Write a comment

Promoted Content