Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. हेल्थ
  5. मोटापा से पाना है निजात, तो रोज सुबह करें ये 5 काम

रोजाना सुबह करें ये 5 काम और पाएं मोटापा से निजात

अगर आपके साथ भी ऐसा है कि लगातार जिम, डाइटिंग करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा हौ, तो आप रोज सुबह ये काम करना शुरु कर दें। इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क समझ आ जाएगा। जानिए इन कामों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk [Updated:16 Nov 2016, 4:17 PM IST]
obesity- Khabar IndiaTV
obesity

हेल्थ डेस्क: आज के समय में हर इंसान की इच्छा होती है कि वह फिट और स्मार्ट रहें। आज अधिकतर लोग अपनी खराब लाइफस्टाइल के कारण मोटापा से ग्रसित हो जाते हैं। कई तरह की एक्सरसाइज, डाइटिंग करने के बाद भी उनका मोटापा कम नहीं होता है।

ये भी पढ़े-

अगर आपके साथ भी ऐसा है कि लगातार जिम, डाइटिंग करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो रहा हौ, तो आप रोज सुबह ये काम करना शुरु कर दें।  इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं है। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क समझ आ जाएगा। जानिए इन कामों के बारें में।

  • कहते है कुछ आपका सुबह का नाश्ता सही होना चाहिए।  इसके बाद आप जो भी खाएं इससे फर्क नहीं पडता है। इसलिए अपने नाश्ते में अंडा, स्प्राउट, चीज या पनीर जैसी चीजें खाएं जिससे आपका पेट भरा रहेगा और आपको कई घंटे तक भूख नहीं लगेगी।
  • अगर आपकी सुबह दूध वाली चाय पीने की आदत है, तो उसे छोड़कर ग्रीन टी पीना शुरु कर दें। इसमें मौजूद एंटीऑक्सिडेंट आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ाएंगे। जिससे आपका फैट कम होगा।
  • सुबह ठंडे पानी से नहाने से मिलेगा फायदा, इससे आपके शरीर का तापमान अचानक कम होगा जिससे वजन कम करने में मदद मिलेगी।
  • सुबह कम से कम 10 मिनट तक मेडिटेशन करें, इससे तनाव कम होगा साथ ही आपका वजन भी कम होगा।
  • मॉर्निंग वॉक करना सेहत के लिए बहुत ही लाभकारी है। साथ ही इससे आपका आसानी से वजन भी कम हो जाएगा।

You May Like