Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

केले के छिलके से पा सकते है आप हैरान करने वाले ये 6 फायदे

केला खाने से होने वाले फायदों के बारे में तो बहुत बार सुना होगा। हम से बहुत से लोग है जो केला खाने खाते है वो खाकर छिलके डस्टबिन में फेंक देते है, लेकिन हम आपको ऐसे उपायों के बारें में बता रहे है। जिससे कभी आप इसे फेंकेगे नहीं। जानिए

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: September 12, 2017 11:57 IST
banana- India TV Hindi
banana

नई दिल्ली: आज के समय में हर किसी को केला खाना पसंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्‍स और प्रोटीन पाएं जाते है। आमतौर पर आपने देखा होगा कि हर घर में ब्रेकफास्ट में केला का सेवन किया जाता है। यह आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप ये बात जानते है कि केले के छिलके में भी कमाल के फायदे मिलते है।

केले को खाकर आप आसानी से उसके छिलके को डस्टबिन में डाल देते है, लेकिन आप ये बात नहीं जानते होगे कि जिसे आप बेकार समझते है वो आपकी स्किन के लिए कितना फायदेमंद है। यह आपको कई स्किन संबंधी समस्याओं से निजात दिला सकता है। वहीं .ह एक अच्छा फेशियल भी है। जानिए इसका इस्तेमाल कर आप किन समस्याओं से निजात पा सकते है।

  • अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां है, तो आप छिलके के भीतरी हिस्से को आप चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह रगड़े और कम से कम 30 मिनट लगाने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। नियमित रुप से इसका इस्तेमाल करने से आपको लाभ मिलेगा।
  • अगर दाग-धब्बों से निजात पाना है, तो आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स पाया जाता है। जो कि आपकी स्किन के दाग-धब्बे हटाता है। इसके साथ ही आपकी स्किन में ग्लो लाता है।
  • डार्क सर्कल से निजात पाने के लिए यह काफी मददगार साबित हो सकता है। इसके लिए केले के छिलके के सफेद रेशे निकाल लें और इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिला लें और आंखे को आसपास लगा लें। थोड़ी देर लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपके डार्क सर्कल कम हो जाएंगे।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement