1. Home
  2. लाइफस्टाइल
  3. फैशन और सौंदर्य
  4. ये 10 घरेलू उपाय और कहे डार्क सर्कल को बाय

ये 10 घरेलू उपाय और कहे डार्क सर्कल को बाय

कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है। जानिए और...

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:17 Jul 2017, 1:51 PM IST]
ये 10 घरेलू उपाय और कहे डार्क सर्कल को बाय

नई दिल्ली: कहा जाता है कि आंखे वो चीज है जिसे लोगो को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। लेकिन अगर आँखों के नीचे  झुर्रिया या काले घेरे हो तो चेहरे की खूबसूरती फीकी पड जाती है। आंखों के नीचे की त्वचा काफी नाजुक होती है।  (मॉनसून में रखना है स्किन व बालों का ख्याल, तो फॉलो करें शहनाज हुसैन के ये टिप्स)

आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल आजकल आम बात हो गई है। महिलाओं के साथ-साथ पुरुषों में भी ये समस्या बढ़ती जा रही है और इसकी अहम वजह भागदौड़ की दिनचर्या है, जिसमें आराम नहीं है। ऐसे में आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे खूबसूरती और स्मार्टनेस को कम कर सकते हैं।

कभी-कभी यह समस्या आनुवांशिकता (hereditary) के कारण भी आती है। यह डार्क सर्कल्स आपके सौन्दर्यता में ग्रहण लगा देते हैं। वैसे तो बहुत सारे क्रीम के इस्तेमाल से भी इससे राहत पाया जा सकता है। कई बार आंखों के नीचे होने वाले काले घेरे, अनहेल्दी लाइफस्टाइल का परिणाम होते हैं। बहुत ज्यादा काम करने, तनाव लेने, नींद न पूरी हो पाने और अन्य कारणों से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। (जानिए किन तरीकों से लड़के पा सकते है बेहद आकर्षक लुक)

कई महिलाएं इससे छुटकारा पाने के लिए आलू और खीरे के टुकड़े अपनी आंखों पर रखती हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि ठंडे दूध और बादाम तेल का मिश्रण भी काले घेरे को प्रभावी तरीके से कम कर सकता है।

स्किन इन क्लीनिक की त्वचा विशेषज्ञ व निदेशक सोमा सरकार और इंस्टाकल्प्ट की सौंदर्य संबंधी चिकित्सक और निदेशक मंजरी पुराणिक ने आंखों के नीचे के काले घेरे को दूर करने के कुछ आसान से ये उपाय बताए हैं।

  • आंखों के आसपास के काले घेरे व कालेपन को दूर करने के लिए गुलाब जल में भीगे रूई के फाहे आंखें बंद करके पलकों पर रखें।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारें में

Related Tags: