Thursday, March 28, 2024
Advertisement

एक 5 मिनट का सिंपल उपाय और हमेशा के लिए पाएं ब्लैक हैड्स से निजात

अगर आप भी ब्लैक हैड्स से परेशान है, तो इस घरेलू उपाय के द्वारा आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। वो भी सिर्फ 5 मिनट में इस सिपंल उपाय से...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: November 22, 2017 19:42 IST
blackheads- India TV Hindi
blackheads

नई दिल्ली: हम सभी साफ, बेदाग और ग्लोइंग स्किन चाहते है। लेकिन हमारी इच्छाओं और खूबसूरती के बीत में ब्लैक हैड्स आ जाते है। जो कि हमारी चेहरे पर दाग के समान होते है। ब्लैक हैड्स हमारे चेहरे पर छोटे-छोटे पिपंल के रुप में आ जाते है।

ये है कारण

इसका मुख्य कारण हवा और मॉश्चराइजर है। जो कि ऑक्सीडाइज होकर ब्राउल ब्लैक कलर में बदल जाता है। जो कि ब्लैक हैड्स कहलाता है। कई बार तो हॉर्मोनल बदलाव, ब्यूटी प्रोटक्ट का यूज, त्वचा की सही देखभाल न कर पाने, तनाव, खराब खानपान और ऑयली हेयर के कारण हो जाते है।

ब्लैक हैड्स और व्हाइट हैड्स में सिर्फ इतना अंतर होता है कि ब्लैक हैड्स में रोमछिद्र खुल हो जाते है और दूसरे में बंद जाते है। और जब ये खुल जाते है तो स्किन के सेल में आक्सीजन और ऑक्सीडाइज काले में परिवर्तित हो जाती है। जो कि ब्लैक हैड्स कहलाते है। ब्लैक हैड्स गंदगी के कारण कभी नहीं होता है।

अगर आप भी ब्लैक हैड्स से परेशान है, तो इस घरेलू उपाय के द्वारा आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए कैसे..

सामग्री

  • 2 चम्मच मिंट टूथपेस्ट: यह पोर्स को खोलने और बैक्टीरिया को मारने का काम करता है। यह गहराई में जाकर सफाई करता है। जिससे कि ब्लैक हैड्स खत्म हो जाते है।  
  • 1 चम्मच नमक: इसमें नेचुरल एंटीबैक्टीरियल गुण पाएं जाते है। जो कि खराब स्किन को सही करता है।
  • 2-3 आइस क्यूब: ये स्किन के पोर्स को खोले का काम करता है।

ये भी पढ़ें:

अगली स्लाइड में पढ़ें इसके इस्तेमाल करने की विधि के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement