Ford Assembly election results 2017 Akamai CP Plus
  1. You Are At:
  2. होम
  3. लाइफस्टाइल
  4. फैशन और सौंदर्य
  5. चाहिए ग्‍लोइंग स्किन तो कद्दू का पेस्ट बनाकर इस तरह से करें इस्तेमाल

चाहिए ग्‍लोइंग स्किन तो कद्दू का पेस्ट बनाकर इस तरह से करें इस्तेमाल

पेट को ठीक रखने के लिए कद्दू के जूस के बारे में आपने कई बार सुना होगा लेकिन कद्दू के पेस्ट का इस तरह से स्किन पर इस्तेमाल करके आप पा सकते हैं ग्लोइंग स्किन।

Edited by: India TV Lifestyle Desk [Updated:04 Dec 2017, 3:13 PM IST]
glowing skin- Khabar IndiaTV
glowing skin

नई दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव के मुंह से आपने कद्दू के जूस के फायदों के बारे में कई बार सुना होगा लेकिन सबसे हैरानी की बात यह है कि सिर्फ कद्दू का जूस ही नहीं कद्दू का पेस्ट भी आपके स्किन के लिए कई तरह से फायदेमंद है। क्या आपके घर में भी कद्दू के बीजों और छिलकों को कूड़े में फेंक दिया जाता है? ज्यादातर घरों में कद्दू के बीजों और छिलकों को यूं ही फेंक दिया जाता है. पर आपको ये जानकर ताज्जुब होगा कि कद्दू के बीज, छिलके में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो रूप निखारने का काम करते हैं।

कद्दू में कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो त्वचा से जुड़ी लगभग हर समस्या को दूर करने में मददगार होते हैं. साथ ही इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर नेचुरल ग्लो भी आता है. कद्दू एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंजाइम और अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है. जो चेहरे पर निखार लाने और उसे कोमल-मुलायम बनाने का काम करते हैं. न केवल चेहरे के लिए बल्क‍ि बालों के लिए भी ये विशेष तौर पर फायदेमंद है. इसमें फैटी एसिड्स और आवश्यक विटामिन ई पाए जाते हैं जो बालों को पोषण देते हैं. इसमें मौजूद सेलेनियम और जिंक ढलती उम्र के लक्षणों को हावी नहीं होने देते हैं.

अगर आप मुंहांसों की समस्या से परेशान हैं तो कद्दू आपके लिए कारगर और किफायती उपाय है. इसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन ए और जिंक मुंहासों को उभरने से नहीं देते.

You May Like