Friday, April 19, 2024
Advertisement

इन नेचुरल उपायों का यूज कर कहें पिपंल, दाग-धब्बों को बाय-बाय

अगर आप भी चाहते है कि नेचुरल तरीके से आपको स्किन संबंधी हर समस्या से निजात पा सकें। तो हम अपनी खबर में कुछ ऐसे नेचुरल उपायों के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप दाग-धब्बों, पिपंल से ही नहीं बल्कि चेहरे पर एक अलग ही रौनक ला देते हैं।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 26, 2016 21:11 IST
pigmentation- India TV Hindi
pigmentation

नई दिल्ली:  आज के समय में इतना प्रदूषण है जिसके कारण हमारे चेहरे में कई तरह की समस्या हो जाती है। जिससे बचने के लिए हम न जाने कितने तरीकों के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने लगते है। इनसे हमें फायदा तो नही मिलता है बल्कि हमारी जेब खाली हो जाती है साथ ही स्किन में की तरह की समस्याएं उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़े-

अगर आप भी चाहते है कि नेचुरल तरीके से आपको स्किन संबंधी हर समस्या से निजात पा सकें। तो हम अपनी खबर में कुछ ऐसे नेचुरल उपायों के बारें में बता रहे है। जिनका इस्तेमाल कर आप दाग-धब्बों, पिपंल से ही नहीं बल्कि चेहरे पर एक अलग ही रौनक ला देते हैं। इसके लिए आप पपीता, आलू और नींबू का यूज कर सकते है।

नींबू और आलू में भरपूर मात्रा में माइल्ड नैचुरल ब्लीचिंग के गुण पाएं जाते है, जो कि पपीता स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है। जानिए इसके इस्तेमाल करने की विधि के बारें में।

पपीता

इसमें पैपेन नाम का एन्जाइम रहता है जो एक्सफोलिएट एजेन्ट होता है। इससे आपकी डेड स्किन, मुहांसों से निजात मिलता है। इसके लिए पका हुआ पपीता का रस निकालकर प्रभावित जगह पर लगाएं और सूख जाने पर साफ पानी से धो लें।

आलू
इसमें भरपूर मात्रा में बी-कॉमप्लेक्स, पोटाशियम, मैग्निशियम, जिंक और फॉस्फोरस पाया जाता है। जो कि गोरा करने के साथ-साथ आपके चेहरे में एक नई ताजगी आ जाती है। इसके लिए आलू की एक स्लाइस लेकर इसे अपने चेहरे पर सरकुलर मोशन में कम से कम 10 मिनट तक रगड़े। फिर साफ पानी से धो लें।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement