Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

मॉनसून में रखना है स्किन व बालों का ख्याल, तो फॉलो करें शहनाज हुसैन के ये टिप्स

त्वचा तथा सिर पर गीलेपन की वजह से गंदगी तथा प्रदूषण वाले तत्व आसानी से जम जाते हैं। इस मौसम में बाल सामान्यता निर्जीव हो जाते है। मॉनसून के मौसम में त्वचा को प्रदूषण से बचाए रखने के लिए त्वचा की गहराई से क्लीजिंग की जानी चाहिए। जानिए और टिप्स के बारे

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Published on: July 16, 2017 13:42 IST
shahnaz husain- India TV Hindi
shahnaz husain

नई दिल्ली: जैसै-जैसै जून का महीना खत्म होता जा रहा है वैसे ही मानसून अपनी दस्तक देता जा रहा है। कभी बारिश की हल्की बूंदे तो कभी जोरों की बारिश से मन खिल उठता है। गर्मी की उमस से बचने में यह हमारी काफी मदद करता है।

अपने देश के अधिकतर भागों में मानसून ने अपनी पकड़ बना ली है। रह रह के यह अपनी बारिश की बूंदें धरती पर बरसा के चले जाते हैं और मौसम को ठंडा कर के चले जाते हैं। ऐसे ही देश के कुछ हिस्सों में मानसून अपनी दस्तक दे चुका है। लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल भी नहीं है कि आप इस गर्मी या फिर बरसात की वजह से अपने फैशन या लुक पर कोई असर पड़ने दें।

मॉनसून के दौरान नमी तथा आद्रता भरे मौसम में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, जिससे शरीर में कीटाणुओं के संक्रमण की वजह से त्वचा तथा बालों की कई समस्याओं से जूझना पड़ता है। ऐसे में त्वचा में जलन, फुंसी, लाल चकत्ते तथा दाद खाज जैसी समस्या हो जाती है। इन समस्याओं से निजात दिलाने के लिए सतर्कता जरूरी है।

अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौंदर्य विशेषज्ञ और हर्बल क्वीन के नाम से लोकप्रिय शहनाज हुसैन ने कहा कि मानसून के मौसम में त्वचा को नमी या गीलेपन से बचाने की अत्याधिक आवश्यकता होती है क्योंकि गीलेपन से त्वचा में कीटाणु प्रवेश करते हैं। (जानिए किन तरीकों से लड़के पा सकते है बेहद आकर्षक लुक)

उन्होंने कहा कि त्वचा तथा सिर पर गीलेपन की वजह से गंदगी तथा प्रदूषण वाले तत्व आसानी से जम जाते हैं। इस मौसम में बाल सामान्यता निर्जीव हो जाते है। मॉनसून के मौसम में त्वचा को प्रदूषण से बचाए रखने के लिए त्वचा की गहराई से क्लीजिंग की जानी चाहिए।

तैलीय त्वचा के लिए चावल के आटे में थोड़ा से गुलाब जल मिलाइए जबकि सामान्य तथा शुष्क त्वचा के लिए बादाम को दूध या दही में मिलाइए। अत्याधिक शुष्क तथा संवेदनशील त्वचा के लिए स्क्रब का प्रयोग न करें। मानसून सीजन में अपने चेहरे को बार-बार ताजे साफ पानी से धोइए। ताजगी भरा स्किन टॉनिक बनाने के लिए गुलाब जल को विच हेजल में मिलाकर प्रयोग में लाया जा सकता है। (जानिए किन तरीकों से लड़के पा सकते है बेहद आकर्षक लुक)

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement