Friday, March 29, 2024
Advertisement

चुटकियों में स्किन एलर्जी को दूर करेगा ये रामबाण इलाज

सर्दियों के मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण सर्दी, जुकाम से परेशान होने वाले लोगों की लिस्‍ट बढ़ती जाती है. इतना ही नहीं कुछ लोग स्किन पर चकत्ते से भी काफी परेशान हो जाते हैं. साथ ही मौसम में एलर्जी के मामले भी अधिक देखने को मिलते हैं.

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 12, 2017 13:40 IST
skin problem- India TV Hindi
skin problem

नई दिल्ली: सर्दियों के मौसम में अचानक आए बदलाव के कारण सर्दी, जुकाम से परेशान होने वाले लोगों की लिस्ट बढ़ती जाती है. इतना ही नहीं कुछ लोग स्किन पर चकत्ते से भी काफी परेशान हो जाते हैं. साथ ही मौसम में एलर्जी के मामले भी अधिक देखने को मिलते हैं. कुछ लोगों को सांस लेने की समस्या और शरीर में खुजली की समस्या का भी सामना करना पड़ता है।

इंडस हेल्थ प्लस में प्रिवेन्टिव हेल्थकेयर स्पेशलिस्ट सुश्री कंचन नायकवाड़ी कहती हैं कि सर्दियों में लोग घरों के अंदर इनडोर एलर्जी के शिकार हो जाते हैं, जैसे धूल कण, सूक्ष्म जीवाणु और फफूंदी से जुड़ी एलर्जी क्योंकि इस मौसम में वे ज्यादा समय घरों में रहते हैं। फफूंदी और घरों की गंदगी दमा रोग बढ़ाती हैं. इससे खांसी, गले में घरघराहट और सांस लेने में तकलीफ होती है। शहरों में प्रदूषण के बढ़े स्तर को भी देखा गया है। इस तरह की एलर्जी को रोकने के लिए घर और आसपास की जगह को साफ-सुथरा रखना चाहिए।

स्किन एलर्जी

स्किन बहुत संवेदनशील होती है, इसलिए इसपर कई बार गलत खानपान, किसी दवाई, साबुन, कॉस्‍मेटिक्‍स या परफ्यूम जैसी चीजों के इस्‍तेमाल से एलर्जी हो जाती है। वैसे तो स्किन पर एलर्जी समय के साथ अपने आप ठीक हो जाती है, लेकिन कई बार एलर्जी से बचने के लिए कुछ उपाय करना जरूरी होता है। आइए जानते हैं, स्किन एलर्जी से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement