Friday, March 29, 2024
Advertisement

फटे होठों से पाना है तुरंत निजात तो करें ये उपाय

र्दियों में वातावरण में नमी की वजह से होंठों का फटना आम बात है। लेकिन फटे होंठ जहां चेहरे पर बदसूरती का अहसास कराते हैं, वहीं दूसरी ओर शारीरिक पीड़ा का कारण बनते है।

IANS Edited by: IANS
Published on: December 17, 2017 15:57 IST
lips- India TV Hindi
lips

नई दिल्ली: सर्दियों में वातावरण में नमी की वजह से होंठों का फटना आम बात है। लेकिन फटे होंठ जहां चेहरे पर बदसूरती का अहसास कराते हैं, वहीं दूसरी ओर शारीरिक पीड़ा का कारण बनते है। प्रख्यात सौंदर्य विशेषज्ञ शहनाज हुसैन का मानना है कि नारियल तेल, ऑर्गन तेल पर आधारित होंठों के वाम तथा लिपिस्टिक के प्रयोग से होठों को फटने से बचाया जा सकता है।

होंठ चेहरे की सुंदरता में अहम भूमिका अदा करते हैं। आपसी वातार्लाप में सामान्यता होंठ आपसी आकर्षण का केंद्र बनते हैं। होंठ चेहरे की बनावट में आंखों तथा नाक की तरह महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। होठों की सुंदरता से चेहरे की आभा तथा निखार में चार चांद लग जाते हैं। होठों की चमड़ी पतली तथा अत्यंत संवेदनशील होती है, जिससे यह सर्दियों में फट जाती है।

शहनाज ने कहा कि सर्दी के मौसम में नमी की कमी के अलावा शरीर में पोषाहार तत्वों की कमी की वजह से भी होंठ फट जाते हैं। शरीर में विटामिन-ए, सी तथा बी-2 की कमी से कई बार होठों में दरारें आ जाती हैं तथा खून बहना शुरू हो जाता है। उन्होंने कहा कि सर्दियों में अगर आपके होंठ लगातार फट रहे हैं तथा सामान्य घरेलू उपचारों द्वारा राहत नहीं मिल रही है, तो आप बाहरी सौंदर्य प्रसाधनों की बजाय अपने खान-पान पर ज्यादा ध्यान दीजिए।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement