Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इन तरीकों से रखें अपनी ज्वेलरी का ख्याल, कभी न पड़ेंगे काले

हंगे आभूषण हों या फैशन ज्वेलरी, अगर इन्हें ज्यादा समय तक इस्तेमाल में लाना है तो इनकी उचित देखभाल करना जरूरी होती है।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 25, 2017 12:57 IST
ज्वैलरी- India TV Hindi
ज्वैलरी

नई दिल्ली: महंगे आभूषण हों या फैशन ज्वेलरी, अगर इन्हें ज्यादा समय तक इस्तेमाल में लाना है तो इनकी उचित देखभाल करना जरूरी होती है। अपनी फैशन ज्वेलरी को भी नए जैसा बनाए रखने के लिए इनकी उचित देखभाल जरूरी है। फैशन ज्वेलरी को भी रोज नहीं पहनें और एसिड, अल्कोहल, विनेगर या अमोनिया वाले क्लीनर से इन्हें साफ नहीं करें।

'मीरा' ब्रांड की एक्सेसरी डिजाइनर राधिका जैन और मल्टी ब्रांडेड शोरूम 'जूकी' कि क्रिएटिव हेड चारु सिंह चौधरी ने इस संबंध में ये सुझाव दिए हैं। आभूषणों को साफ और सूखा रखें। फैशन ज्वेलरी किसी भी तरह की क्रीम, केमिकल उत्पाद, लोशन, परफ्यूम, तेल यहां तक कि पानी के संपर्क में आकर अपनी चमक व असली रंगत खो देते हैं। पीतल, तांबा या ब्रॉन्ज के आभूषण ऑक्सीडाइज होकर अपनी असली रंगत खो देते हैं, इसलिए क्रीम, परफ्यूम आदि लगाने से पहले अपने आभूषण उतारना नहीं भूलें। 

मॉनसून के मौसम में नमी और सीलन के चलते आपकी कीमती ज्वैलरी के काले पड़ जाने या खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है। बारिश हो या ठंड के इस मौसम में जड़ाऊ सोने की ज्वैलरी गंदी हो सकती है या उन पर धूल जम सकती है। ज्वैलरी के साथ सिलिका पैकेट रख कर इन्हें नमी से बचाया जा सकता है। ज्वैलरी के बक्से का अंदरूनी हिस्सा सॉफ्ट इंटीरियर वाला होना चाहिए। बढ़िया स्टर्डी बॉक्स आपके कीमती ज्वैलरी को बाहरी दबाव और नमी से बचाता है। जबकि अंदर से सॉफ्ट होने के चलते आभूषण सुरक्षित रहते हैं और खरोंच आदि नहीं पड़ते।

ये भी पढ़ें:

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement