Thursday, April 25, 2024
Advertisement

चेहरे के मुहांसों को करें बाय, अपनाएं ये उपाय

पानी की कमी से पेट की गर्मी बढ़ जाती है और स्किन ऑयली होने लगती है, जिससे की मुंहासों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए जितना हो सके तो गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे कि आपके चेहरे पर मुंहासे ना हों।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: June 12, 2016 11:47 IST
pimple skin- India TV Hindi
pimple skin

सौंदर्य: आजकल गर्मी के दिन चल रहें है जिसमें कि काफी समस्याओं के होने का खतरा रहता है जैसे कि फोड़े-फुन्सियों का होना और इसके साथ ही चेहरे पर मुंहासों का आना। यह समस्याएं उनके साथ ज्यादा होती हैं जिनके चेहरे की स्किन ऑयली होती हैं या जिनके शरीर में पानी की कमी होती है। पानी की कमी से पेट की गर्मी बढ़ जाती है और स्किन ऑयली होने लगती है, जिससे कि मुंहासों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसलिए जितना हो सके गर्मी के दिनों में ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं जिससे कि आपके चेहरे पर मुंहासे ना हों।

यदि आपके चेहरे पर मुंहासे हो गएं हैं तो उन्हें बार-बार छुएं नहीं, इससे इंफेक्शन बढ़ सकता है। ऐसा करने से आपके मुंहासे जल्दी ठीक नहीं होंगे और उनकी तकलीफ भी बढ़ने लगेगी। इसके अलावा यदि आप हमारे दिए गए उपायों को अपनाएंगे तो आपको मुंहासों से छुटकारा भी मिलेगा और आपकी स्कीन भी तरोताजा रहेगी।

ये भी पढ़ें- 

wash face with water

wash face with water

  • सबसे पहले तो दिन में कम से कम दो से तीन बार अपने चेहरे को ठंडे पानी से धोएं जिससे कि आपका तरोजाता रहेगा, जिससे चेहरे की धूल-मिट्टी सब निकल जाएंगे। लेकिन इसके लिए बार-बार साबुन का प्रयोग न करें, साबुन से त्वचा की नमी चली जाती है इसके बदले कोई कोई नेचुरल फेसवॉश इस्तेमाल करें।  
  • दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी पिएं जिससे कि शरीर में पानी की कमी न रहे। पानी के शरीर में भरपूर रहने से न केवल मुंहासों से छुटकारा मिलता है बल्कि कई दूसरी बीमारियों से भी बचाव होता है।

अगली स्लाइड में पढ़ें और उपायों के बारे में-

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement