Friday, April 26, 2024
Advertisement

इन घरेलू उपायों से पाएं ब्रेस्ट के स्ट्रैच मार्क्स से निजात

ब्रेस्ट के स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय है। जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। जानिए इन उपायों के बारें में।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Published on: May 23, 2017 11:26 IST
sugar egg alovera- India TV Hindi
sugar egg alovera

नई दिल्ली: हमारे शरीर में कही भी स्ट्रैच मार्क्स पड़ जाते है तो हम परेशान हो जाते है। इसके लिए न जाने क्या-क्या करते है जिससे कि इनसे निजात मिल सके। कभी-कभी यह मार्क्स आपकी खूबसूरती पर एक धब्बा बन जाते हैं और कई तरीके आजमाने पर भी न तो ये जाते हैं और न ही हल्के होते हैं। स्ट्रैच मार्क्स पडने का कारण है स्किन ओवर स्ट्रैच होना या फिर प्रेग्नेंसी के बाद, बॉडी बिल्डिंग, एक्स्ट्रा वेट गेन के कारण ब्रेस्ट में स्ट्रेच मार्क्स पड़ जाते है। इन्हें हटाने के लिए हम महंगी से मंहगी क्रीम का यूज करते है, लेकिन क्या आपको पता है कि इन क्रीमों को बनाने के लिए कैमिकल्स का इस्तेमाल होता है जो हमारी स्किन के लिए बहुत हानिकारक होते हैं। (चारकोल के ये ब्यूटी सीक्रेट जान हैरान रह जाएंगे आप)

हमारी त्वचा दो सतहो में बनी होती है। जब कोई महिला गर्भवती होती है या कोई इंसान अचानक मोटा होता है तो हमारी त्वचा में भी खिंचाव आने लगता है। ऐसे में त्वचा की बाहरी सतह तो खिंच जाती है लेकिन आंतरिक त्वचा इस खिंचाव को लंबे समय तक सह नहीं पाती और इसके अंदर का टिशू टूटता चला जाता है, जिससे त्वचा में स्ट्रैच मार्क्स बनते जाते हैं। ब्रेस्ट के स्ट्रैच मार्क्स से बचने के कुछ घरेलू उपाय है। जिससे आप आसानी से इस समस्या से निजात पा सकते है। (अगर रहना है हमेशा जवान, तो अनार के छिलकों का करें यू इस्तेमाल)

अंडे की सफेदी

इससे भी आप ब्रेस्ट के स्ट्रेच मार्क्स से निजात पा सकते है। अंडे के सफेद भाग में भरपूर मात्रा में अमीनो एसिड और प्रोटीन होता है। जोकि आसानी से आपको स्ट्रेच मार्क्स से निजात दिला सकता है। इसके लिए अंडे के दो सफ़ेद भाग लेकर इसे मोटी परत के रूप में इसे निशान की जगह पर लगा ले और जब यह पूरी तरह से सूख जाएं सो इसे पानी से धो लें। धोने क तुरंत बाद जैतून का तेल लगा ले। इसका इस्तेमाल दिन में कम से कम 2 बाद करें।

अगली स्लाइड में पढ़े उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement