Thursday, April 25, 2024
Advertisement

त्वचा में होने वाले मस्सों से पाना हैं हमेशा के लिए निजात, तो अपनाएं ये उपाय

अगर आपकी स्किन में मस्सा है तो हम आपको ऐसे घरेलू उपायो के बारें में बता रहे है। जिनसे आप इस मस्सों से आसानी से निजात पा सकते है...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 28, 2016 7:22 IST
moles- India TV Hindi
moles

लाइफस्टाइल: कई लोगों के साथ यह समस्या होती है कि उनके स्किन में छोट-छोटे या फिर बड़े मस्से निकल आते है। जिसके कारण आपका शरीर बदसूरत लगने लगता है। यह शरीर में ह्यूमन पापिल्‍लोमा वायरस से बनता है जो कि नुकसानदायक नहीं होते है लेकिन ये सारे शरीर में फैल जाते है और शरीर के किसी भी अंग में निकलकर सुंदरता बिगाड़ सकते है। त्‍वचा, मुंह, रेक्‍टल एरिया कहीं भी ये निकल सकते है। इसे स्‍कीन ट्यूमर के नाम से भी जाना जाता है। ये त्‍वचा पर खुरदुरे रूप में निकलते है। कई बार त्‍वचा पर असमान वृद्धि के कारण भी ये निकल आते है।

ये भी पढ़े-

अगर आपकी स्किन में ये समस्या है तो हम आपको ऐसे घरेलू उपायो के बारें में बता रहे है। जिनसे आप इस मस्सों से आसानी से निजात पा सकते है। यह चीजें आपकी किचन में आसानी से मिल जाएगी। साथ ही आपकी स्किन में एक ग्लो भी आएगा। जिससे आप अधिक खुबसूरत लगेगे। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में जिनसे आपको इन मस्सों से निजात मिल जाएगी। इन घरेलू उपायों से आप मस्सों से जड़ से निजात पा सकते हैं।

  • नीबू के रस को मस्से में लगाने से वह जल्द खत्म हो जाते है। इसके लिए एक कॉटन में नींबू का रस लें और इसे मस्सों में लगाएं और ऊपर से कॉटन रख दें। इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • सेब का सिरका मस्सों को जड़ से खत्म करने में काफी फायदेमंद है। इसके लिए रोजाना कम के कम 3 बार कॉटन की मदद से मस्सों में सिरका लगाएं और उसके ऊपर कॉटन चिपका दें। इसी तरह कुछ दिनों तक करने से आपके मस्से का रंग गहरा हो जाएगा। इसके बाद वह धीरे-धीरे सुख जाएगा। अगर आपको इसे लगाने से कोई समस्या हो रही है तो आप एलोवेरा का जैल लगा सकते है।

अगली स्लाइड में पढ़े और उपायों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement