Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बदबूदार बालों से परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

जब हमारे शरीर से बदबू आती है तो हर तरह-तरह के ब्राड्स के परफ्यूम यूज करते है। जिससे कि बदबू दूर भाग जाती है, लेकिन बालों की बदबू एक बड़ी समस्या है।

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: April 04, 2016 13:37 IST
smelly hair
- India TV Hindi
smelly hair

लाइफस्टाइल: गर्मियों का मौसम आता नहीं कि शरीर संबंधी कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती है। इन्ही में से एक समस्या है बालों से बदबू आना। जब हमारे शरीर से बदबू आती है तो हर तरह-तरह के ब्राड्स के परफ्यूम यूज करते है। जिससे कि बदबू दूर भाग जाती है, लेकिन बालों की बदबू एक बड़ी समस्या है।

ये भी पढ़े

इस समस्या से निजात पाने के लिए आप अपने बालों को रोज वॉश करती है। लेकिन कुछ समय बाद ही फिर उनसे बदबू आने लगती है। अगर आपके साथ ऐसी समस्या है तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस समस्या से निजात पा सकती है। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में।

बालों से बदबू आने का मुख्य कारण सिंड्रोम है। जिसके कारण यह समस्या होती है। ऑयली स्‍कैल्‍प वाले ज्‍यादातर लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके अलावा स्‍कैल्‍प पर अति सक्रिय वसामय ग्रंथियों, व्यक्तिगत स्वच्छता की कमी, अत्यधिक पसीना, केमिकल और पर्यावरण प्रदूषण, हार्मोनल असंतुलन, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण ज्यादातर लोगों में बालों की बदबू के अन्‍य कारक है। महिला और पुरुष दोनों को यह समस्या हो सकती है।

सेब साइडर सिरका

सेब साइडर सिरका बालों में चमक को बनाए रखता है। इसकी मदद से आपके बाल साफ रहेंगे साथ ही ये आपको गंद से दूर रखता है। एक कप पानी लें इसमें एक चम्मच सेब साइडर सिरके का मिलाएं इससे एक मिश्रण तैयार करें फिर इसे बालों में नहाने से पहले एक मिनट के लिए लगाएं और अच्छे से सिर धो लें इससे आपको बदबू से छूटकारा मिलेगा।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement