Friday, April 19, 2024
Advertisement

फटी एड़ियों को बनना है कोमल, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

एड़ियां फटने की मुख्य कारण होता है शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी होना। एड़ी व तलवों की त्वचा मोटी होती है, इसलिए शरीर के अंदर बनने वाला सीबम पैर के तलवों की बाहरी सतह तक नहीं पहुंच पाता। जानिए इन्हें कोमल बनाने के घरेलू उपाय...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: November 10, 2016 17:34 IST
CRACKED HEELS- India TV Hindi
CRACKED HEELS

नई दिल्ली: सर्दियों में चलने वाली शुष्क हवा हमारी स्किन के साथ-साथ हमारें पैरों की भी खुबसूरती छीन लेती है। जिसके कारण हम सचेत रहते है कि हमारें पैरों में कोई समस्या न हो, लेकिन कभी-कभी ख्याल रखते हुए भी हमारें पैरों की स्किन कठोर हो जती है जिसके कारण एड़ियों के फटने जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

ये भी पढ़े-

एड़ियां फटने की मुख्य कारण होता है शरीर में कैल्शियम और चिकनाई की कमी होना। एड़ी व तलवों की त्वचा मोटी होती है, इसलिए शरीर के अंदर बनने वाला सीबम पैर के तलवों की बाहरी सतह तक नहीं पहुंच पाता।

जिसके कारण एड़ियां खुरदरी-सी हो जाती हैं और इनमें दरार पड़ने लगती है। सर्दियों में इनकी खास तरह स ख्याल रखना पडता है। जानिए कुछ ऐसे घरेलु उपाय जिनका उपयोग कर आप पा सकते है मुलायम और खूबसूरत पैर।

  • फटी एडियों में आम के पत्ते से निकलने वाला पदार्थ भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आम के ताजा कोमल पत्ते तोड़ने से जो एक प्रकार का द्रव पदार्थ निकलता है। उसे आप अपनी फटी एडियों में लगाएं। इससे आपको जल्द ही आराम मिलेगा।
  • अगर आपकी एडिया फट गई है तो डेढ़ चम्मच वैसलीन लें और उसमें एक छोटा चम्मच बोरिक पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट फटी एड़ियों पर अच्छी तरह से लगा लें, कुछ दिनों तक ऐसे ही इस्तेमाल करने से आपकी फटी एड़ियां ठीक हो जाएगी।
  • गेंदा यानी की मैरीगोल्ड के पत्तें भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए गेंदे के पत्तों का रस को लेकर वैसलीन में मिला लें। इसे दिन में कई बार अपनी फटी एडियों में लगाएं। इससे आपको जल्द ही लाभ मिलेगा।

अगली स्लाइड में पढ़े और उायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement