Thursday, April 25, 2024
Advertisement

खबरदार! पिंपल्स को फोड़ना हो सकता है खतरनाक, अपनाएं ये टिप्स

दरअसल पिंपल को कभी फोड़ना नहीं चाहिये। मुंहासे फोड़ने से आपके चेहरे पर हमेशा के लिये दाग़ पड़ सकते हैं और चेहरा बहुत ही ज्‍यादा ख़राब दिखने लगेगा। पिंपल को फोड़ने पर इंफेक्‍शन हो जाता है जो कि और भी ज्‍यादा ख़तरनाक हो सकता है...

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 20, 2016 19:54 IST
pimple- India TV Hindi
pimple

नई दिल्ली: अगर आपके चेहरे पर पिंपल निकलते हैं और आप उन्हें फोड़ देते हैं तो ख़बरदार इससे आप बदसूरत हो सकते हैं। दरअसल पिंपल को कभी फोड़ना नहीं चाहिये। मुंहासे फोड़ने से आपके चेहरे पर हमेशा के लिये दाग़ पड़ सकते हैं और चेहरा बहुत ही ज्‍यादा ख़राब दिखने लगेगा। पिंपल को फोड़ने पर इंफेक्‍शन हो जाता है जो कि और भी ज्‍यादा ख़तरनाक हो सकता है। मुंहासों ने अगर गंभीर रूप ले लिया हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

ये भी पढ़े-

पिंपल फोड़ने के नुकसान

  • पिंपल को फोड़ने से वह त्‍वचा के आसपास के ऊतकों में चला जाता है। इससे उस जगह पर कई सारे रोगाणु फैलने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसा करने पर भयंकर इंफेक्‍शन बढ़ जाता है।
  • जब आप पिंपल फोड़ते हैं तो उस जगह एक गहरा घाव बन जाता है जिससे वह घाव समय के साथ बढ़ता चला जाता है और वह एक दाग का रूप ले लेता है।
  • पिंपल फोड़ने से चेहरे पर लाल रंग के दाग बन जाते हैं, जो कि कई दिनों तक फूले नजर आते हैं। यह दाग मेकअप से भी नहीं छुपते।
  • एक पिंपल फोड़ने से चेहरे पर दूसरा पिंपल जल्‍दी ही निकल आता है।

अपनाएं ये घरेलू उपचार

अगर चेहरे पर मुंहासे हैं, तो कुछ घरेलू उपायों को आज़माना चाहिये जिससे वह जल्‍द से जल्‍द ठीक हो जाते हैं।

  • चंदन और हल्दी पावडर का पेस्ट दूध के साथ मिलाकर बना लें। पानी के साथ घिसा हुआ जायफल भी एक्ने और पिंपल के इलाज में कारगर होता है।
  • ग्वारपाठे के रस के नियमित सेवन से त्वचा के कई रोग खत्म होते हैं। ग्वारपाठे का रस सीधे त्वचा पर भी लगाया जा सकता है। इसे आधा कप सुबह शाम लेना चाहिए। गर्भवती महिलाएँ इसका सेवन न करें।

अगली स्लाइड में पढ़े और टिप्स के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement