Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

संतरे के छिलके में छिपा है सुंदरता का राज, जानिए

नई दिल्ली: विटामिन सी से भरपूर संतरे के अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होगे। इसे खाने से कई बीमारियां तक सही हो जाती है। क्या आप जानते है कि संतरे

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 22, 2015 16:19 IST
oranage peel- India TV Hindi
oranage peel

नई दिल्ली: विटामिन सी से भरपूर संतरे के अनेक स्वास्थ्य लाभों के बारे में तो आप जानते ही होगे। इसे खाने से कई बीमारियां तक सही हो जाती है। क्या आप जानते है कि संतरे के छिलके जिसे आप बेकार समझकर कूड़ेदान में फेक देते है। वह हमारी सौंदर्य के लिए कितना फायदेमंद है। इसके इस्तेमाल से आपकी खूबसूरती में चार-चांद लग सकते है।

ये भी पढ़े- आंखों से मस्कारा हटाना है तो अपनाएं ये आसान तरीका

संतरे के छिलके में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते है जो त्वचा और बाल दोनों को निखारने का काम करता है। अगर आप चाहते है कि आपकी चेहरा बेदाग होने के साथ-साथ ग्लोइंग करें तो एक बार संतरे के छिलके का इस्तेमाल जरुर करें।

संतरे के छिलके के पाउडर को बनाकर इसका इस्तेमाल कभी भी कर सकते है। इसके पाउडर को बनाने के लिए संतरे के छिलके को धूप में सूखने के लिए रख दे। जब यह सूख जाए तो इसे मिक्सर में पीस लें। आपको इस बात का यकीन नही होगा। इससे बने न जाने कितने प्रोडक्ट मार्केट में बहुत ही मंहगे दामों में मिलते है। जानिए इसे इस्तेमाल करने के फायदों के बारें में।

  • अगर आप चाहते है कि आपके चेहरा में निखार आए तो आप संतरे के छिलके का इस्तेमाल कर सकते है। इसके पाउडर में शहद मिलाकर अपने चेहरे में अच्छी तरह से लगाए और जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो ले। इससे आपके चेहरें में निखार तो आएगा। साथ ही आपके चेहरे की टैनिंग भी दूर हो जाएगी।

ये भी पढ़े- डैंड्रफ से है परेशान, तो अजमाएं ये घरेलू उपाय

अगली स्लाइड में पढ़े और फायदों के बारें में

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement