Saturday, April 27, 2024
Advertisement

त्वचा निखारता है और मुंहासे दूर करता है लौंग का तेल

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिदंगी में हमारे पास वक्त नहीं होता कि हम अपने शरीर पर ध्यान दे पाएं। न ही संतुलित आहार और न ही व्यायाम के लिए उचित वक्त हम अपने

India TV Lifestyle Desk India TV Lifestyle Desk
Updated on: January 24, 2016 19:23 IST
clove oil- India TV Hindi
clove oil

नई दिल्ली: आजकल की भाग-दौड़ भरी जिदंगी में हमारे पास वक्त नहीं होता कि हम अपने शरीर पर ध्यान दे पाएं। न ही संतुलित आहार और न ही व्यायाम के लिए उचित वक्त हम अपने शरीर को दे पाते हैं। इस वजह से ही थकान,नींद न पूरी होना आदि समस्याओं के कारण हमारे हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है और बाल-झड़ना, कील-मुहांसे जैसी समस्याओं से हम दो चार होने लगते हैं। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि लौंग का तेल इन समस्याओं से निजात दिला सकता है।

इसे भी पढ़े: गुनगुने गर्म तेल से मालिश कराने के है आश्यर्यजनक फायदे, जानिए

एक स्वस्थ्य व्यक्ति की पहचान उसका शरीर होता है। शरीर में अगर हम सबसे ज्यादा किसी हिस्से पर ध्यान देते है। तो हमारी त्वचा है। हम न जाने कितने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है, ताकि हमारी त्वचा बेदाग और खूबसूरत दिखे।  लेकिन कई बार बिना सोचे समझे हम किसी भी ऑर्टिफिशियल प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर लेते है, जिसके कारण हमारी त्वचा और ज्याद भद्दी नज़र आने लगती है। लेकिन कुछ घरेलु नुक्से अपनाकर हम इन आम समस्याओं को दूर कर सकते है।

ज्यादातर लौंग के तेल का इस्तेमाल हम खाने में खुशबू लाने के लिए करते है। लेकिन लौंग त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। लौंग एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है।

 लौंग एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है। 

पोटेशियम, सोडियम, फॉस्फोरस, आयरन और विटामिन ए, सी से भरपूर लौंग न केवल स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन उत्पाद है, बल्किस रूप निखारने और बालों को स्वस्थ रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

लौंग का तेल गरम होता है। लौंग के तेल का इस्तेमाल कई बार शरीर दर्द होने में भी किया जाता है। लौंग के तेल की मालिश से शरीर को ऊर्जा मिलती है और मांसपेशियां भी मजबूत बनती है। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement